trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01995568
Home >>Bihar Government Jobs

BPSC TRE 2 Exam: बीपीएससी अध्यक्ष ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस, सप्लीमेंट्री रिजल्ट पर कही दी ये बड़ी बात

BPSC TRE 2 Exam: बीपीएससी अध्यक्ष (BPSC President Atul Prasad) ने कहा कि टीआरई 1 का सप्लीलेंट्री रिजल्ट देना हमारी पहली प्राथमिकता नहीं है. रिजल्ट तभी निकलेगा, जब हम इसके लिए तैयार हो जाएंगे.

Advertisement
बिहार की खबरें (File Photo)
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Dec 05, 2023, 04:02 PM IST

BPSC TRE 2 Exam: बिहार में 7 दिसंबर, 2023 दिन गुरुवार से शिक्षक भर्ती परीक्षा के दूसरे चरण की परीक्षा शुरू हो रही है. इसको लेकर बिहार लोक सेवा आयोग ने सारी तैयारी पूरी कर ली है. बीपीएससी के अध्यक्ष अतुल प्रसाद (BPSC President Atul Prasad) ने 5 दिसंबर 2023 दिन मंगलवार को प्रेस कांफ्रेंस की. उन्होंने (BPSC President Atul Prasad) कहा कि शिक्षक नियुक्ति प्रतियोगिता परीक्षा के लिए लगभग 8,41,835 लाख अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन फार्म भरा है. बीपीएससी अध्यक्ष (BPSC President Atul Prasad) ने कहा कि पिछले चरण की परीक्षा में अभ्यर्थियों ने ओएमआर शीट भरने में काफी गलती थी. इस बार अभ्यर्थी पहले ही इसका अभ्यास कर लें.

सप्लीमेंट्री रिजल्ट पर कही ये बड़ी बात
बीपीएससी अध्यक्ष (BPSC President Atul Prasad) ने कहा कि टीआरई 1 का सप्लीलेंट्री रिजल्ट देना हमारी पहली प्राथमिकता नहीं है. रिजल्ट तभी निकलेगा, जब हम इसके लिए तैयार हो जाएंगे. अध्यक्ष अतुल प्रसाद (BPSC President Atul Prasad) ने टीआरई 2 के रिजल्ट के साथ सप्लीमेंट्री रिजल्ट जारी करने का इशारा भी किया. उनका (BPSC President Atul Prasad) कहना है कि हम बीपीएससी की अन्य परीक्षाओं के रिजल्ट पर भी फोकस कर रहे हैं. एनआईओएस के डीएलएड वालों का क्या होगा? इस सवाल के जवाब में कहा कि एनआईओएस का सर्टिफिकेट जो सुप्रीम कोर्ट के आलोक में वैद्य है. उनका ही मान्य होगा. उनको इसके लिए अंडरटेंकिंग देना होगा. 

OMR शीट से छेड़खानी करने बचें
बीपीएससी अध्यक्ष (BPSC President Atul Prasad) ने कहा कि इस बार ओएमआर शीट में ही रोल नंबर भरना होगा. इसमें गोला भरना है. किसी तरह की गड़बड़ी होने पर ओएमआर शीट से कोई छेड़खानी नहीं करें. उन्होंने (BPSC President Atul Prasad) कहा कि ओएमआर शीट पर एक गोला के अतिरिक्त अन्य गोला या किसी तरह का डॉट नहीं लगाएं. क्योंकि सिस्टम के साथ मानवीय परीक्षण भी किया जाएगा. बीपीएससी अध्यक्ष (BPSC President Atul Prasad) ने कहा कि परीक्षा में किसी तरह की गड़बड़ी नहीं हो इसके लिए प्रत्येक सेंटर पर विशेष जांच की व्यवस्था की गई है. हर दिन अलग-अलग जिलों में अलग-अलग सेंटर बनाए गए हैं. 9 दिसंबर को बिहार सर्वाधिक 555 सेंटर पर परीक्षा लिए जाएंगे. 

बिहार के इन 9 जिलों में परीक्षा
बीपीएससी (BPSC) के अनुसार, 8 दिसंबर, 9 दिसंबर, 10 दिसंबर, 12 दिसंबर, 14 दिसंबर और 15 दिसंबर को विभिन्न जिलों मे एकल पाली में पटना जिला स्थित परीक्षा केन्द्रों में परीक्षा आयोजित की जायेगी. वहीं 14 और 15 दिसंबर को बिहार के 9 जिला (पटना, भोजपुर, मुजफ्फरपुर, बेगूसराय, भागलपुर, नालंदा, सारण, दरभंगा एवं पूर्णियां) में प्राथमिक (वर्ग 1 से 5) और उच्च माध्यमिक (वर्ग 11 से 12) की परीक्षा आयोजित की जायेगी.

​ये भी पढ़ें:हार का साइड इफेक्ट, I.N.D.I.A की बैठक भी नहीं करवा पा रही कांग्रेस

केन्द्र में प्रतिनियुक्ति 5 दिसंबर तक किया जाय
वरीय उप समाहर्त्ता स्तर के पदाधिकारियों को जोनल दंडाधिकारी के रूप में प्रतिनियुक्त किया जाय. जिला पदाधिकारी/ पुलिस अधीक्षक परीक्षा केन्द्रों पर प्रतिनियुक्त किये जाने वाले स्टैटिक और जोनल दण्डाधिकारियों/पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्त्ति 3 दिसंबर तक निश्चित रूप से करते हुए आयोग को भी एक प्रति उपलब्ध कराया जाय. वीक्षकों की केन्द्र में प्रतिनियुक्ति 5 दिसंबर तक किया जाय.

ये भी पढ़ें:I.N.D.I.A की बैठक से नीतीश ने बनाई दूरी, क्या बीमारी है मजबूरी या कुछ और ही कहानी?

इतने घंटे पहले सेंटर पर मिलेगा प्रवेश
दिव्यांग अभ्यर्थियों को स्क्रइब उपलब्ध कराने के लिए जिला स्तर पर जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा श्रुतिलेखकों की सूची तैयार कर दिव्यांग अभ्यर्थी वाले केन्द्र को उपलब्ध करायेंगे. अभ्यर्थियों को परीक्षा प्रारम्भ होने के ढाई घंटा पूर्व परीक्षा केन्द्र में प्रवेश दिया जायेगा एवं परीक्षा प्रारम्भ होने के एक घंटा पूर्व (11.00 बजे पूर्वाद्ध) परीक्षा कक्ष में प्रवेश बंद कर दिया जायेगा. परीक्षा केन्द्र में अभ्यर्थियों के गहन जांच के साथ e-Admit Card एवं आधार कार्ड से मिलान करने के बाद e-Admit Card के बार-कोड स्कैनिंग किया जाएगा. इसके बाद फोटोग्राफ का मिलान करने के बाद परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की अनुमति दी जायेगी. इसके लिए प्रवेश द्वार पर निर्धारित समय (ढाई घंटा पूर्व) पर पुलिस बल, दंडाधिकारी और केन्द्राधीक्षक की तरफ से प्रतिनियुक्त शख्स मौजूद रहेंगे.

रिपोर्ट: निषेद

Read More
{}{}