trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar02371272
Home >>Bihar Government Jobs

Bihar Police Bharti: हेल्पलाइन रोकेगा पेपर लीक! कल से होने वाली सिपाही भर्ती परीक्षा के लिए पुलिस की खास तैयारी

Bihar Police Bharti Examination: अक्टूबर 2023 में होने वाली बिहार पुलिस भर्ती की परीक्षा अब 7 अगस्त से शुरू होने जा रही है. पिछले साल अक्टूबर में पेपर लीक होने की वह से परीक्षा कैंसिल कर दी गई थी. अब 7 अगस्त से 6 चरणों में यह परीक्षा आयोजित की जा रही है. 

Advertisement
मानवजीत सिंह ढिल्लों, डीआईजी, आर्थिक अपराध इकाई साइबर
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Aug 06, 2024, 06:00 PM IST

Bihar Police Recruitment Exam: बिहार पुलिस भर्ती परीक्षा कल यानी 7 अगस्त से शुरू हो रही है. परीक्षा 6 चरणों में होगी, जिसमें ओएमआर सीट के अलावे पेन पेंसिल की व्यवस्था की जाएगी. अभ्यर्थियों की पुख्ता जांच और बायोमैट्रिक का मिलान किया जाएगा. इस परीक्षा में पेपर लीक रोकने की खासतौर से चुनौती होगी. इससे पहले पिछले साल 1 अक्टूबर, 2023 में सिपाही भर्ती के प्रश्न पत्र लीक हो चुकी थी. बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई ने इस मामले का खुलासा किया था. परीक्षा में पेपर लीक रोकने के लिए भी आर्थिक अपराध ईकाई ने खास तैयारी की है. मंगलवार को आर्थिक अपराध इकाई, साइबर के डीआईजी मानवजीत सिंह ढिल्लों ने प्रेस कांफ्रेंस कर अपनी रणनीति पर प्रकाश डाला. 

READ ALSO: Bihar Police Bharti Exam: सिपाही बनने के लिए हो जाइए तैयार, भर्ती परीक्षा कल से शुरू

ढिल्लों ने बताया कि सोशल मीडिया पर अफवाहों को रोकने और कार्रवाई करने के लिए आर्थिक अपराधिकारी का हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है. पेपर लीक के बारे में आप किसी भी प्रकार की सूचना 85444—28404 व्हाट्सएप नंबर पर दे सकते हैं. ढिल्लों ने बताया कि साइबर फ्रॉड के माध्यम से लोगों के बीच प्रश्न पत्र या अन्य तरह की कोई भी मामले को लेकर फोन किया जा रहा है तो इस हेल्पलाइन पर संपर्क किया जा सकता है. 

उन्होंने बिहार साइबर सेल हेल्पलाइन ईमेल cybercell-bih@nic और साइबर ऑपरेशन प्रहार के बारे में भी जानकारी देते हुए बताया, साइबर सेल के माध्यम से साइबर अपराधियों के फोन ट्रेस पर रखे जाएंगे. बिहार के जिन जगहों से साइबर अपराधी अपराध कर रहे हैं, उनमें नवादा, नालंदा, शेखपुरा, गया ,पटना और मुजफ्फरपुर हॉट स्पॉट के रूप में चिह्नित किए गए हैं. बेतिया और मोतिहारी से भी अब साइबर फ्रॉड के मामले प्रकाश में आए हैं. इन जिलों से साइबर अपराधी की तरफ से ज्यादातर फोन साइबर क्राइम को लेकर किया जा रहे हैं. 

READ ALSO: Bihar News: ओवरलोड ट्रक की जानकारी देने वाले को 10,000 रुपए का इनाम- विजय सिन्हा

उन्होंने बताया कि साइबर सेल बिहार ने 68 करोड़ तक की राशि रिकवर की है. बिहार का नालंदा मिनी जामताड़ा बन गया है और यहां साइबर फ्रॉड की सर्वाधिक घटनाएं हो रही हैं. ढिल्लों ने बताया कि 7 अगस्त से 28 अगस्त तक होने वाली बिहार सिपाही भर्ती परीक्षा कुल 38 जिलों के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा में माफिया की हर गतिविधि पर नकेल कसने की पूरी तैयारी कर ली गई है. परीक्षा केंद्र के अंदर और बाहर पुख्ता इंतजाम रहेगा.

Read More
{}{}