trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar02368167
Home >>Bihar Government Jobs

Bihar Police Bharti Ke Niyam: बिहार पुलिस भर्ती परीक्षा में हुए बड़े बदलाव, पेन, पेन्सिल भी नहीं ले जा सकते साथ

Bihar Police Bharti: बिहार पुलिस भर्ती परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए जरुरी खबर है. इस बार होने वाले परीक्षा में कई बदलाव किए गए हैं.

Advertisement
बिहार पुलिस भर्ती
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Aug 04, 2024, 08:20 PM IST

पटना: बिहार पुलिस में भर्ती होने का सपना देख रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है. बिहार सरकार ने पुलिस विभाग में बड़ी संख्या में बहाली निकाली हैं. बिहार पुलिस ने 21 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए शेड्यूल भी जारी कर दिया है. बिहार पुलिस में इस साल दारोगा और सिपाहियों की भर्ती की जाएगी. ऐसे में अगर आप भी इन सभी पदों के लिए पात्रता रखते हैं, तो आवेदन करने के लिए आपके पास अच्छा मौका है.

वहीं बिहार पुलिस भर्ती परीक्षा के नियम में इस बार कुछ बदलाव किए गए हैं. इस बार अभ्यर्थियों को पर्षद द्वारा निर्गत ई-प्रवेश पत्र एवं उनके पहचान-पत्र (आधार कार्ड, मतदाता पहचान-पत्र आदि) के आधार पर ही परीक्षा हॉल में प्रवेश की अनुमति होगी. इसके अलावा परीक्षा कक्ष में उनके दोनों हाथों के अंगूठे का निशान, फोटो एवं शॉर्ट वीडियो भी लिए जाएंगे. जिनका उपयोग उनकी तत्समय पहचान और चयन के अगले चरणों में पहचान करने तथा पररूपधारण की संभावना को नकारने के लिए किया जाएगा.

साथ ही उम्मीदवार परीक्षा केन्द्र में किसी प्रकार की लेखन सामग्री यथा पेन, पेन्सिल आदि तथा कोई अन्य वस्तु भी लेकर नहीं जा सकते हैं. ओएमआर शीट भरने एवं अन्य लेखन कार्य के लिए उन्हें प्रश्न-पुस्तिका के साथ ही पेन उपलब्ध कराया जाएगा.

बिहार पुलिस भर्ती 2024 के शैक्षणिक योग्यता

बिहार पुलिस भर्ती में पद के अनुसार शैक्षणिक योग्यता का विवरण निर्धारित किया गया है यहां पर आपके लिए कांस्टेबल, ड्राइवर और फायर ब्रिगेड जैसे पदों के लिए दसवीं पास होना चाहिए. वहीं सब इंस्पेक्टर पद के लिए स्नातक डिग्री पास होना जरुरी है.

आयु सीमा

बिहार पुलिस भर्ती 2024 के तहत आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष निर्धारित की गई है. सभी उम्मीदवार आवेदन की प्रक्रिया को ऑनलाइन पूरा कर सकते हैं.

आवेदन शुल्क

बिहार पुलिस भर्ती 2024 के अनुसार आवेदन करते समय उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क जमा करना होगा जो की अलग अलग पद के अनुसार अलग-अलग रहेगा.

मिलने वाला वेतनमान

नौकरी पाने वाली उम्मीदवारों के लिए उनके पद के अनुसार वेतनमान दिया जाएगा, जिसका विस्तृत विवरण आप नोटिफिकेशन में देख सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Bihar School: एक कमरे पढ़ते हैं कक्षा 1 से 5 तक के बच्चे, दो कमरों में चल रहा स्कूल, सालों से बाकी है किराया

Read More
{}{}