trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar02084708
Home >>Bihar Government Jobs

Bihar Board Matric Exam 2024: अंग्रेजी में ज्यादा अंक लाने के लिए करें ये उपाय, हर दिन दें इतना समय

Bihar Board Matric Exam 2024: बिहार बोर्ड में अंग्रेजी में ज्यादा अंक पाने के लिए विषय को रटें नहीं पढ़े व बिना देखे उत्तर लिखने का अभ्यास करें. मॉडल पेपर की अच्छी तरीके से करनी चाहिए.

Advertisement
Bihar Board Matric Exam 2024: अंग्रेजी में ज्यादा अंक लाने के लिए करें ये उपाय, हर दिन दें इतना समय
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Jan 29, 2024, 05:00 PM IST

पटना: Bihar Board Matric Exam 2024: बिहार बोर्ड परीक्षा शुरू होने में अब मात्र कुछ दिन ही बचे हैं. ऐसे में सभी छात्र सभी विषयों की तैयारी में जुटे हैं.वहीं छात्रों को अगर अंग्रेजी विषय में बेहतर अंक पाना है तो इसके वो उत्तर को रटने की कोशिश नहीं करें. बल्कि पढ़ें और फिर उस सवाल का जवाब बिना देखें ही लिखने का अभ्यास करें. इस प्रक्रिया को नियमित करने से प्रत्येक प्रश्न के उत्तर के लिए छात्र अच्छी तरह से तैयार रहेंगे. भले ही मैट्रिक में अंग्रेजी विषय में केवल परीक्षा देना अनिवार्य होता है. लेकिन अंग्रेजी में अच्छे अंक लाकर छात्र अपना प्रतिशत बढ़ा सकते हैं. छात्रों को इस बात का खास ध्यान रखना है कि अंग्रेजी में अब निबंध नहीं पूछे जाएंगे, बल्कि उसकेस थान पर पांच अंक का तीन पैराग्राफ दिया रहेगा. इसमें से एक पैराग्राफ का जवाब देना होगा. इसके अलावा छात्र व्याकरण (ग्रामर) पर ज्यादा ध्यान दें. परीक्षा में 24 अंक का व्याकरण और अनुवाद पूछा जाता है. क्योंकि व्याकरण और अनुवाद में पूरे अंक आते हैं.

बिहार बोर्ड के मॉडल प्रश्न पत्र को दें ज्यादा समय

बिहार बोर्ड की बेवसाइट पर बोर्ड परीक्षा के लिए कई मॉडल प्रश्न पत्र डाले गए हैं. अंत समय में इन सेट से जितना ज्यादा हो सके तैयारी करें. इससे परीक्षा के पैटर्न के साथ साथ आपको अंकों की भी जानकारी मिलेगी. प्रश्न का पैटर्न भी इन मॉडल सेट पता चलेगा.

इन बातों का रखें खास  ख्याल

हर चैप्टर के लिख कर अभ्यास करें.

अंग्रेजी समझ में अगर नहीं आए तो हिन्दी में रूपांतरण करके फिर अंग्रेजी में उसका जवाब दें.

हर दिन कम से कम दो घंटे अंग्रेजी की पढ़ाई करें.

स्पष्ट और साफ लिखावट हो।

मॉडल पेपर की अच्छे से तैयारी करें.

ये भी पढ़ें- Bihar Cabinet Meeting: बिहार में NDA सरकार की पहली कैबिनेट बैठक, 4 एजेंडों पर लगी मुहर

Read More
{}{}