trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar02089138
Home >>Bihar Government Jobs

Bihar Board 12th Exam: 5 मिनट देरी से एग्जाम सेंटर पहुंचे कई छात्र, नहीं दे सकते परीक्षा, अधर में भविष्य

Bihar Board 12th Exam: बांका में 5 मिनट की देरी से एग्जाम सेंटर पहुंचे छात्रों को पेपर नहीं देने दिया गया. वहीं, जहानाबाद में परीक्षा केंद्र का गेट बंद पाकर छात्रओं ने हंगामा किया.

Advertisement
बांका में देर से परीक्षा सेंटर पहुंचे कई छात्र
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Feb 01, 2024, 03:35 PM IST

Bihar Board 12th Exam: बिहार में 12वीं बोर्ड की परीक्षा का पेपर चल रहा है. इस बीच पेपर देने परीक्षा सेंटर देरी से पहुंचने की वजह से कई छात्र एग्जाम नहीं दे पाए. इस बार परीक्षार्थी केंद्र में 10 मिनट भी देर होंगे तो उन्हें केंद्र में प्रवेश नहीं मिलेगा. बिहार शिक्षा विभाग की तरफ से निर्देश जारी किया गया है कि देर से पहुंचने वाले छात्रों को परीक्षा में शामिल नहीं होने दिया जाएगा. इसी वजह से कई छात्र परीक्षा देने सं वंचित रह रह गए.  

दरअसल, बांका जिले समुखिया मोड और बांका शहर स्थित एसएस बालिका उच्च विद्यालय का है. जहां निर्धारित समय सीमा से 5 मिनट देर से पहुंची छात्रा को परीक्षा केंद्र जाने से रोक दिया गया. परिजन मामले को लेकर डीइओ कार्यालय पहुंचे जहां डीइओ ने बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा निर्धारित समय सीमा से आधे घंटे पहले परीक्षा केंद्र बंद होने की बात कही. 

छात्रा स्वाति कुमारी ने बताया कि एडमिट कार्ड में 9 बजकर 30 मिनट का समय दिया गया है, जबकि वह 9 बजकर 5 मिनट पर परीक्षा केंद्र पहुंच गई. वह इस तरह के किसी भी जानकारी से मरहूम थी कि परीक्षा केंद्र पर आधे घंटे पहले पहुंचना है. 

परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने को लेकर परीक्षार्थियों के हंगामा
जहानाबाद में इंटरमीडिएट की परीक्षा के दौरान जगह-जगह परीक्षार्थियों ने हंगामा किया. कुछ छात्राओं ने परीक्षा केंद्र से मुख्य द्वार पर छलांग लगाते हुए दिखी. सैकड़ों परीक्षार्थियों ने मेन गेट तोड़कर परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश करते दिखी गईं. इस दौरान कई छात्राओं को चोटें भी आई है.

यह भी पढ़ें: BSEB 12th Exam: नवादा में कुल 35 हजार 233 छात्र देंगे परीक्षा

दरअसल, इंटर की परीक्षा में कुछ परीक्षार्थी जब परीक्षा केंद्र पर पहुंची तो मुख्य दरवाजे को बंद पाया. इसके बाद छात्राएं जान जोखिम में डालकर लोह के गेट पर चढ़ गईं और उसे पार करते हुए परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश कर गईं. ये छात्र एग्जाम सेंटर पर देरी से पहुंची थी.

बेगूसराय में शुरू हुए इंटर परीक्षा के पहले दिन 9 बजे तक परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश का समय निर्धारित था, लेकिन दर्जनों की संख्या में छात्राएं 9 बजे के बाद पहुंचे. जहां उन्हें गेट पर प्रवेश करने के दौरान गुहार लगानी पड़ी और गेट को थपथपाना पड़ा और काफी आरजू मिन्नतें के बाद परीक्षा केंद्र के अंदर दाखिल होने दिया गया. इस दौरान परीक्षा केंद्र के गेट पर तैनात पुलिसकर्मी और मजिस्ट्रेट छात्रों को धमकाते भी नजर आए. इंटर परीक्षा में 9.30 बजे तक परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र पंहुचते रहें और गेट को थपथपाते हुए विनती कर अंदर प्रवेश किया है.

बेगूसराय में इंटर परीक्षा के लिए 34 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. जहां करीब 37200 परीक्षार्थी इस इंटर की परीक्षा में शामिल हो रहे हैं. कदाचार मुक्त परीक्षा को लेकर हर परीक्षा केंद्र पर मजिस्ट्रेट की तैनाती सुरक्षा बलों के साथ की गई है.

नालंदा के इंटर की परीक्षा को लेकर बिहार शरीफ से किसान कॉलेज देवशरण महिला कॉलेज और से गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल के पास अफरा तफरी माहौल देखा गया. इन सभी सेंटरों पर सैकड़ों परीक्षार्थी के देरी से पहुंचने पर परीक्षा केंद्र के अंदर जब परीक्षार्थियों को प्रवेश करने नहीं दिया गया. परीक्षार्थियों ने हंगामा करना शुरू कर दिया. कुछ परीक्षा केंद्रों पर छात्र-छात्राएं बाउंड्री बांधकर परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश करते हुए नजर आए. वहीं परीक्षा केंद्र के बाहर हंगामा देखते हुए किसान कॉलेज के पास कई छात्राएं सड़कों पर बैठ गए तो वही छात्रों का हंगामा देख परीक्षा केंद्र के बाहर तैनात सुरक्षा कर्मियों ने हल्की लाठियां भी चटकाई.

बांका से बीरेंद्र, जहानाबाद से मुकेश कुमार, नालंदा से ऋषिकेश और बेगूसराय से राजीव की रिपोर्ट

 

Read More
{}{}