Home >>JH Godda

“मन की बात” कार्यक्रम में पीएम मोदी ने झारखंड की इस महिला की क्यों की तारीफ…

Pm modi: लोकसभा चुनाव में जीत मिलने के बाद पीएम मोदी ने आज पहली बार मन की बात कार्यक्रम को संबोधित किया, इस कार्यक्रम में उन्होंने की गोड्डा की प्रेरणा के बारे में जिक्र किया.

Advertisement
मन की बात
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Jun 30, 2024, 11:31 PM IST

गोड्डा: लोकसभा चुनाव में लगातार तीसरी बार जीत हासिल करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पहली बार “मन की बात” कार्यक्रम को संबोधित किया. पीएम मोदी अपने मन की बात कार्यक्रम में इस बार झारखंड के गोड्डा के पोड़ैयाहाट प्रखंड के डांडे गांव में 28 वर्षीय नव उद्यमी प्रेरणा मिश्रा से चर्चा किया. बता दें पीएम मोदी के मन की बात कार्यक्रम का यह 111 वां संस्करण है.

बता दें कि प्रेरणा मिश्रा अपने गांव में एक महिला समूह बनाकर स्टार्टअप के तहत ई कॉमर्स व्यवसाय कर रही है. पोड़ैयाहाट प्रखंड के डांडे गांव की प्रेरणा मिश्रा परंपरागत हाथ चक्की से आटा ,सत्तू ,मसाले आदि तैयार करती हैं और फिर इसे फ्लिपकार्ट,अमेजन आदि बड़े ऑनलाइन प्लेटफार्म पर बेचती हैं. प्रेरणा मिश्रा गांव में ढेकी से कतरनी चूड़ा और चावल भी तैयार करती है. प्रेरणा मिश्रा और काम शामिल अन्य महिलाओं की पीएम मोदी ने जमकर तारीफ की. बता दें कि प्रेरणा मिश्रा को यह आइडिया तब आया था कोविड के दौरान उनकी नौकरी छूट गई थी. इससे पहले प्रेरणा कई मल्टीनेशनल कंपनियों में भी अपनी सेवा दे चुकी है.

प्रेरणा जिन पारंपरिक तरीकों से आटा ,सत्तू ,मसाले तैयार करती है गांव में रहने वाली आज की पीढ़ी भी ऐसे परंपरागत मशीनों को भुला चुकी है. प्रेरणा के इस काम से गांव में रहने वाली महिलाओं को पार्ट टाइम रोजगार भी मिल रहा है. वहीं अपने प्रोडक्ट को लेकर प्रेरणा के अपने तर्क भी हैं. प्रेरणा ने बताया कि  छटनी के दौर में जब उनकी नौकरी गयी तो उन्होंने आपदा को अवसर में बदलने को सोचा. लौट कर घर आयी और उन्होंने महिला स्वयं सहायता समूह बनाकर नेचरशीप नमक स्टार्टअप की आधारशिला रखी. समूह द्वारा परंपरागत तरीके से फ़ूड प्रोडक्ट तैयार किया जाने लगा. इनका प्रोडक्ट भारी भरकम मशीन से नहीं बल्कि पारंपरिक ढेंकी और जांता से तैयार किया जाता है और इनके प्रोडक्ट ई कॉमर्स साइट पर उपलब्ध है. इनके द्वारा तैयार किए गए सत्तू, दाल, कतरनी चावल और चूड़ा की मांग देश के साथ साथ विदेशों में भी है.

इनपुट- संतोष भगत

ये भी पढ़ें- Bihar News: जहानाबाद सदर अस्पताल के SNCU में घुसा बारिश का पानी, खतरे में पड़ी 7 बच्चों की जान

{}{}