trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01963022
Home >>गया

Bihar News: गया के एक गांव में बीमारी से हाहाकार, जांच के लिए पहुंची मेडिकल टीम

Bihar News: गया जिले में एक गांव में 300 लोग बीमार हो गए हैं. इन्हें बुखार आता हैऔर फिर महीनो तक जॉइंट पेन होता है. वहीं, इस तरह की सूचना के बाद मेडिकल टीम गांव में पहुंची है. चिकित्सकों की टीम भी हैरान है कि इतनी तादाद में लोग बीमार क्यों पड़ रहे हैं.

Advertisement
फाइल फोटो
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Nov 16, 2023, 10:52 PM IST

गया: Bihar News: गया जिले में एक गांव में 300 लोग बीमार हो गए हैं. इन्हें बुखार आता हैऔर फिर महीनो तक जॉइंट पेन होता है. वहीं, इस तरह की सूचना के बाद मेडिकल टीम गांव में पहुंची है. चिकित्सकों की टीम भी हैरान है कि इतनी तादाद में लोग बीमार क्यों पड़ रहे हैं. फिलहाल मेडिकल की टीम बीमार लोगों का इलाज करने में जुट गई है. गया जिले के मानपुर स्थित पटवा टोली में बीमारियों का खौफ लोगों के बीच देखने को मिल रहा है. 

पिछले कुछ महीनों से यहां के लोग लगातार बीमार पड़ रहे हैं. बुखार के बाद उन्हें जोड़ों में दर्द की शिकायत हो जा रही है. बुखार-दर्द समेत अन्य तरह की बीमारियों की शिकायत भी हो रही है. इसके बाद गया के सिविल सर्जन रंजन कुमार सिंह ने इस पर संज्ञान लिया और तुरंत मेडिकल टीम को वहां भेजा है.  मेडिकल टीम पटवा टोली पहुंची है और बीमार लोगों की जांच कर उन्हें दवाई दी जा रही है.

ये भी पढ़ें- Bihar News: सीमांचल की चारों लोकसभा सीटों पर भाजपा लड़ेगी चुनाव- शाहनवाज हुसैन

वहीं इस सन्दर्भ में लोगों का कहना है कि हमारे क्षेत्र में लंगड़ा बुखार का प्रकोप हो गया है. लंगड़ा बुखार से लोग काफी परेशान करने वाला मानते हैं. लोगों का कहना है कि सैकड़ो लोगों को इस प्रकार का बुखार लगातार हो रहा है. यह सिलसिला थम नहीं रहा है, जिससे लोगों में दहशत का भी माहौल कायम है. वहीं, मेडिकल टीम के अनुसार इस तरह का बुखार वायरल बुखार हो सकता है, जो कि मौसम के साथ आता है. हालांकि, मेडिकल टीम की मानें, तो ऐसे बीमार लोगों की सीबीसी जांच करवा रहे हैं, ताकि बीमारियों का सही-सही पता चल सके. वहीं, इस संबंध में पटवा टोली के गोपाल पटवा बताते हैं कि 200 से अधिक लोग बीमार हैं. उनका इलाज चल रहा है. वे लोग जानना चाहते हैं कि आखिर यह बीमारी क्यों हो रही है और इसका निराकरण क्या है.

वहीं मेडिकल टीम के डॉक्टरों ने बताया कि पटवा टोली सोसाइटी में काफी संख्या में लोगों के बीमार होने की सूचना मिली, जिसके बाद मेडिकल की टीम पहुंची है. डेंगू चिकनगुनिया के लक्षण लोगों में मिले हैं. जोड़ों में दर्द की शिकायत है. पाया गया है कि वायरल बुखार इन्हें एक-दो दिन रहता है, फिर इसके बाद दर्द रहता है. जॉइंट में दर्द ज्यादा होता है. डेंगू के लक्षण भी मिले हैं. चिकनगुनिया में दर्द काफी दिनों तक होने की बात मेडिकल साइंस में होती है. वे लोगों से अपील करते हैं कि पानी का जमाव नहीं रखें. अपने रहने वाले स्थान को साफ सुथरा रखें. मच्छरों की संख्या में कमी होनी चाहिए. घर में मच्छरदानी का लोग प्रयोग करें. वहीं, दर्द की शिकायत विटामिन कैल्शियम की कमी से भी हो सकती है. सभी की जांच की जा रही है. वायरल इनफेक्शन के मरीजों को दवा भी दी जा रही है. सीबीसी की जांच करवाई जा रही है. सभी लोगों का सही तरीके से इलाज किया जाएगा. ज्यादातर लोग दर्द या बुखार के मरीज के रूप में सामने आ रहे हैं.
Purushottam Kumar

Read More
{}{}