trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01868473
Home >>गया

Bihar Cyber Crime:फिंगरप्रिंट से क्लोन तैयार कर बैंक से उड़ाते थे पैसे, पुलिस ने गिरोह का किया पर्दाफाश

Bihar Crime: नवादा में फिंगरप्रिंट से क्लोन तैयार कर बैंक खाते से पैसे उड़ाने वाले गिरोह के चार लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. सभी ने अपने अपराध स्वीकार कर लिए हैं. पुलिस ने सभी जेल भेज दिया है.

Advertisement
Bihar Cyber Crime:फिंगरप्रिंट से क्लोन तैयार कर बैंक से उड़ाते थे पैसे, पुलिस ने गिरोह का किया पर्दाफाश
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Sep 12, 2023, 08:24 PM IST

नवादा: Bihar Cyber Crime: बिहार में इन दिनों साइबर अपराध के मामले तेजी से बढ़ रहे है. इसी कड़ी में नवादा पुलिस ने साइबर अपराध के एक गिरोह का पर्दाफाश किया है. जो फिंगरप्रिंट से क्लोन तैयार कर बैंक खाते से पैसे उड़ाने का काम करते थे. पुलिस ने गिरोह के चार लोगों को गिरफ्तार किया है. साथ ही साथ उनके पास से भारी मात्रा में उपकरणों को भी जब्त किया गया है. जिससे वह साइबर फ्रॉड करते थे. इनके पास से स्कैनर,प्रिंटर,आधार कार्ड,एटीएम कार्ड,ग्लू गन, ग्लास, बटर और ट्रेस पेपर समेत अन्य सामग्रियां बरामद हुए है. जिससे वो फिंगरप्रिंट क्लोन बनाने का काम करते थे.

नवादा साइबर थाने की प्रभारी प्रिया ज्योति ने पूरे मामले की जानकारी देते हुए बताया कि साइबर थाने में कांड दर्ज होने के बाद एक एसआईटी का गठन किया गया. जिसमें वैज्ञानिक अनुसंधान के क्रम में साक्ष्य के अनुसार छापेमारी की गई. जिसमें संलिप्त युवक लव कुश कुमार उर्फ कृष्ण मुरारी, चंदन कुमार उर्फ संतोष कुमार, रुपेश कुमार एवं शिशुपाल कुमार उर्फ गोलू कुमार को गिरफ्तार किया है. इनके द्वारा वादी के खाते से 46700 की अवैध निकासी कर ली गई थी. ये गिरोह जॉब कार्ड बनाने के नाम पर लोगों से अंगूठे का निशान लेते थे. इसी दौरान वो आधार कार्ड भी ले लेते थे.

अंगूठे के निशान को फोटोशॉप सॉफ्टवेयर की मदद से सही करते थे. फिर ट्रेसिंग और बटर पेपर पर उसको प्रिंट करते थे. ग्लू गन से शीशे पर डालकर उस पर फिंगरप्रिंट रख देते थे. उसको शीशे से दबा देते थे कुछ देर बाद फिंगरप्रिंट तैयार हो जाता था. इस तैयार फिंगरप्रिंट की मदद से वह फिनो पेमेंट्स बैंक ऐप से अवैध निकासी करते थे. सभी गिरफ्तार अभियुक्तों ने अपनी अपनी संलिप्तता स्वीकार की है. फिलहाल सभी गिरफ्तार अभियुक्तों को जेल भेज दिया गया है.

इनपुट- यशवंत सिंहा

ये भी पढ़ें- Bihar Crime: तालाब में मिला युवक का शव, परिजनों ने लगाया शराब पिलाकर मारने का आरोप

 

Read More
{}{}