Home >>गया

अच्छे पैसे कमाने का लालच देकर दलाल ने युवक को भेजा सऊदी अरब, कंपनी ने बना दिया बंधुआ मजदूर

बिहार के कैमूर जिले से बड़ी खबर आ रही है. जहां कंपनी में अच्छे पदों पर नौकरी दिलाने और अच्छी तनख्वाह दिलाने का लालच देकर दलाल ने कैमूर जिले के चांद थाना क्षेत्र के बगछडा गांव के सुगंध सिंह का पुत्र हेम प्रताप पटेल को सऊदी अरब भेज दिया. 

Advertisement
अच्छे पैसे कमाने का लालच देकर दलाल ने युवक को भेजा सऊदी अरब, कंपनी ने बना दिया बंधुआ मजदूर
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Mar 11, 2023, 01:39 PM IST

कैमूर: बिहार के कैमूर जिले से बड़ी खबर आ रही है. जहां कंपनी में अच्छे पदों पर नौकरी दिलाने और अच्छी तनख्वाह दिलाने का लालच देकर दलाल ने कैमूर जिले के चांद थाना क्षेत्र के बगछडा गांव के सुगंध सिंह का पुत्र हेम प्रताप पटेल को सऊदी अरब भेज दिया. नहीं अच्छी तनख्वाह मिली, नहीं भरपेट भोजन और परिजनों से बात भी करने को नहीं दिया जा रहा. किसी तरह अपने सहकर्मी का मोबाइल से चोरी छुपे वीडियो परिजनों को जारी कर भारत वापसी की गुहार लगा रहा है. 

जबरदस्ती 18 घंटे कराया जा रहा है काम
उसके जारी किए हुए वीडियो और आवेदन लेकर परिजन अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी भभुआ के पास पहुंचे. जहां सकुशल वापसी कराने की गुहार लगा रहे है. डेढ़ माह पहले छत्तीसगढ़ के रहने वाले दलाल नीरज कुमार सोनी द्वारा उसे सऊदी अरब भेजा गया था. जानकारी देते हुए कृष्णा कुमार पटेल ने बताया कि मैं डीएसपी भभुआ के पास आया हूं. मेरे बड़े भाई दलाल के चक्कर में आकर सऊदी अरब गए हैं. वहां उनको न तो तनख्वाह नहीं मिल रही है और न ही भोजन पानी मिल रहा है. जबरदस्ती 18 घंटे काम कराया जा रहा. कंपनी आने के बाद अन्य साथी का मोबाइल से वीडियो कॉलिंग कर बात करते हैं और वीडियो बनाकर भेजते हैं कि मुझे सकुशल इंडिया बुला लिया जाए. उनके साथ और तीन लोग फंसे हुए हैं.

भारत सरकार से कर रहे इंडिया बुलाने की मांग
जानकारी देते हुए समाजसेवी उत्तम पटेल बताते हैं कि बगछड़ा के हेम सिंह पटेल गलत एजेंट के चक्कर में फंसकर सऊदी अरब गए हैं. जहां उन्हें बंधक मजदूर बनाकर जबरन कार्य कराया जा रहा है. 3 दिन पहले एक वीडियो उनके द्वारा भेजा गया, जिसके आधार पर डीएसपी साहब से मुलाकात की जा रही है. उन्होंने जो वीडियो जारी किया है उसमें बताया है कि उन्हें बंधक बना लिया गया है. खाने को नहीं दिया जा रहा. जबरदस्ती 18 घंटे काम कराया जा रहा है और प्रताड़ित भी किया जा रहा है. जिससे वह भारत सरकार से इंडिया बुलाने का मांग कर रहे हैं.

कंपनी नहीं करने दे रही परिवार से कांटेक्ट
भभुआ डीएसपी सुनील कुमार ने बताया कि बगक्षरा गांव के कुछ लोग मिलने आए थे, आवेदन दिए हैं. जिसमें हेम प्रताप पटेल सऊदी अरब में नौकरी करने गए थे. किसी गलत दलाल के थ्रू चले गए हैं और वहां जाकर फंस गए हैं. इस तरह का आवेदन दिया गया है. जिसमें बताया गया है कि 18 घंटे काम कराया जा रहा है. खाने पीने के लिए नहीं दिया जा रहा और परिवार से कांटेक्ट करने भी नहीं दिया जा रहा. 

छत्तीसगढ़ का रहने वाला है दलाल
विभाग में बात की जा रही है और जो दलाल छत्तीसगढ़ का रहने वाला है. उसके ऊपर कानूनी कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू कराई जा रही है. आवेदक बता रहे हैं कि कुछ और लोग गए हैं. वीडियो कॉल के माध्यम से परिवार से बातें भी कर रहे हैं. कानूनी कार्रवाई की जा रही है, जो भी बाहर लोग काम करने जाते हैं. वह कंपनियों के एजेंट की सूची में जो रजिस्टर्ड लोग हैं, उन्हीं से कांटेक्ट करके पेपर वर्क करते हुए जाएं और वहां जाकर एंबेसी में अपनी वस्तु स्थिति दर्ज कराएं.
इनपुट-मुकुल जायसवाल

यह भी पढ़ें- Agniveer Recruitment: अग्निवीर योजना में भर्ती होनेवाले युवाओं को सरकार की तरफ से मिल रहा एक के बाद एक तोहफा

{}{}