trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar02012098
Home >>गया

Dalai Lama in Bodh Gaya: बोधगया पहुंचे धर्मगुरु दलाई लामा, एक झलक पाते ही श्रद्धालुओं की आंखों से छलके आंसू

Dalai Lama in Bodh Gaya: तिब्बती बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा (Dalai Lama) शुक्रवार यानी आज 15 दिसंबर की सुबह बोधगया पहुंचे. वहीं 20 जनवरी तक बोधगया प्रवास पर रहेंगे. 

Advertisement
Dalai Lama in Bodh Gaya: बोधगया पहुंचे धर्मगुरु दलाई लामा, एक झलक पाते ही श्रद्धालुओं की आंखों से छलके आंसू
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Dec 15, 2023, 12:51 PM IST

बोधगया: Dalai Lama in Bodh Gaya: तिब्बती बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा (Dalai Lama) शुक्रवार यानी आज 15 दिसंबर की सुबह बोधगया पहुंचे. धर्मगुरु दलाई लामा के दर्शन पाने को लेकर सुबह से ही सड़कों पर श्रद्धालुओं की लंबी–लंबी कतारें लगी रहीं. आज सुबह विशेष विमान से गया इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचे. जहां जिला प्रशासन की ओर से डीएम डॉ त्यागराजन एसएम, एसएसपी आशीष भारती, सीटी एसपी हिमांशु ने गया एयरपोर्ट पर उनका भव्य स्वागत किया. 

एयरपोर्ट से कड़ी सुरक्षा के घेरे में बोधगया स्थित प्रवास स्थल तिब्बत मोनेस्ट्री पहुंचे. इस दौरान उसके आगमन के पूर्व सुबह से ही घंटो कतारबद्ध खड़े रहे. श्रद्धालु अपने धर्मगुरु के इंतजार में हाथों में खादा लेकर खड़े दिखे. अपने धर्म गुरु दलाई के झलक देखते ही उनकी आंखें नम हो गई. वहीं दलाई लामा ने भी हाथ हिलाकर सड़क किनारे खड़े श्रद्धालुओं का अभिवादन किया. 

वहीं कड़ी सुरक्षा के घेरे में धर्मगुरु दलाई लामा का वाहन उनके प्रवास स्थल तिब्बत मोनेस्ट्री के अंदर पहुंचा. जहां सुरक्षा के दृष्टिकोण से किसी को भी उनसे मिलने की इजाजत नहीं दी गई. उनके आगमन से पूर्व से लेकर आगमन तक बौद्ध श्रद्धालुओं में काफी उत्साह दिखा. हाथों में खादा और फूल लेकर उनके इंतेजार में घंटों खड़े रहे. दलाई लामा की झलक पाने के लिए लोग लालायित दिखे.

कालचक्र मैदान में देंगे टीचिंग
धर्मगुरु दलाई लामा के आगमन को लेकर गया पुलिस अलर्ट है. वहीं आवास स्थल तिब्बत मंदिर की सुरक्षा की कमान एटीएस और कई सुरक्षा बलों के द्वारा की गई है. कार्यक्रम के दौरान दलाई लामा महाबोधि सांस्कृतिक केंद्र में महासंघ का उद्घाटन तथा उसके बाद अपने अनुयायियों को कालचक्र मैदान में टीचिंग देंगे.

धर्मगुरु दलाई लामा के प्रवास के दौरान गया डीएम डॉ त्यागराजन एसएम, एसएसपी आशीष भारती, सीटी एसपी हिमांशु और बोधगया एसडीपीओ सौरभ जायसवाल खुद सुरक्षा व्यवस्था का मॉनिटरिंग कर रहे है. पूरे मंदिर क्षेत्र को अभेद किले में तब्दील कर दिया गया है. वहीं बोधगया के विभिन्न मठों, होटल, गेस्ट हाउस, होम स्टे आदि वैसे स्थल जहां विदेशी ठहरे हैं. वैसे विदेशी पर्यटकों पर भी विशेष नजर रखी जा रही है. संदिग्धों पर नजर रखने को लेकर पुलिस बल, पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति के साथ-साथ सीसीटीवी कैमरे की निगरानी की जा रही है.
इनपुट- पुरूषोत्तम कुमार

यह भी पढ़ें- CM नीतीश का ड्रीम प्रोजेक्ट हुआ पूरा, नवादा में गंगाजल आपूर्ति योजना का आज करेंगे लोकार्पण

Read More
{}{}