trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01507917
Home >>गया

Bihar CM Nitish Kumar Meets Dalai Lama: दलाई लामा से मिले सीएम नीतीश, बोधगया में की पूजा

Bihar CM Nitish Kumar Meets Dalai Lama: शुक्रवार को सीएम नीतीश ने दोपहर में बौद्ध गुरु से मुलाकात की. इस मुलाकात की अभिभूत करने वाली तस्वीरें सामने आई हैं.

Advertisement
Bihar CM Nitish Kumar Meets Dalai Lama: दलाई लामा से मिले सीएम नीतीश, बोधगया में की पूजा
Stop
Vikas Porwal|Updated: Dec 30, 2022, 05:45 PM IST

पटनाः Bihar CM Nitish Kumar Meets Dalai Lama: बिहार सीएम नीतीश कुमार ने शुक्रवार को तिब्बती बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा से मुलाकात की. शुक्रवार को सीएम नीतीश बोधगया पहुंचे. बौद्ध गुरु दलाई लामा एक महीने के प्रवास पर बोध गया पहुंचे हुए हैं. यहां वह कालचक्र पूजा के लिए आए हुए हैं. इस दौरान वह धार्मिक अभिभाषण भी दे रहे हैं, जिसे सुनने के लिए 30 देशों से हजारों श्रद्धालु बोधगया पहुंच रहे हैं. गुरुवार शाम को यहां से एक चीनी जासूस महिला को भी हिरासत में लिया गया है, इसलिए जब सीएम नीतीश यहां पहुंचे तो सुरक्षा बढ़ा दी गई थी. 

इस संग्रहालय के उद्घाटन पर हुई बात
शुक्रवार को सीएम नीतीश ने दोपहर में बौद्ध गुरु से मुलाकात की. इस मुलाकात की अभिभूत करने वाली तस्वीरें सामने आई हैं. जब सीएम नीतीश कुमार उनसे मुलाकात करने पहुंचे तो दोनों ने कुछ इस तरह एक-दूसरे ने सिर झुकाया. इस तस्वीर में एक तरफ नीतीश कुमार मुस्कुरा रहे हैं वहीं दूसरी ओर दलाई लामा उनकी हाथों को चूम रहे हैं. गया पहुंच कर सीएम नीतीश ने महाबोधि मंदिर में पूजा भी, साथ ही दलाई लामा से मुलाकात के दौरान बुद्ध सम्यक संग्रहालय के उद्घाटन को लेकर भी बात की. सीएम नीतीश ने इस बारे में बताया कि वैशाली में बुद्ध सम्यक संग्रहालय के उद्घाटन को लेकर दलाई लामा से बात हुई है. 

 

पीएम मोदी की मां के निधन पर जताया शोक
वहीं, जब सीएम नीतीश कुमार यहां पहुंचे तो सभी बौद्ध श्रद्धालु व पर्यटक महाबोधि मंदिर में जाने के लिए दौड़ने लगे.थोड़ी देर के लिए भगदड़ जैसी स्थिति भी हो गई, हालांकि पहले से सक्रिय पुलिस बल ने इस कंट्रोल कर लिया.  दलाई लामा से मिलने के बाद मीडिया से बातचीत में सीएम ने पीएम मोदी की मां के निधन पर भी शोक जताया. कहा कि 'यह बहुत दुख की बात है.'  सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि 'बीच में दो साल कोरोना का दौर रहा. अभी यहां आने पर पता चला है कि एक लाख के आसपास लोग आए हैं, तो यह खुशी की बात है'. 'नीतीश कुमार ने कहा कि यहां पर भगवान बुद्ध को ज्ञान की प्राप्ति हुई यह तो आप सब जानते ही हैं. उसके चलते इस जगह का महत्व बढ़ जाता है.'

 

Read More
{}{}