trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01335378
Home >>धनबाद

रोशनी की तलाश में देवघर से गुरुग्राम आई दर्पण की संदिग्ध मौत पर सवाल!

महीने भर पहले ही अपनी दृष्टिहीन बच्ची को बेहतर भविष्य के लिए घर से दूर ले जाते वक्त उसके पिता ने सोचा भी नहीं था कि इतनी जल्दी उन्हें अपनी बच्ची को खोना पड़ेगा.

Advertisement
(फाइल फोटो)
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Sep 04, 2022, 06:04 PM IST

देवघर : महीने भर पहले ही अपनी दृष्टिहीन बच्ची को बेहतर भविष्य के लिए घर से दूर ले जाते वक्त उसके पिता ने सोचा भी नहीं था कि इतनी जल्दी उन्हें अपनी बच्ची को खोना पड़ेगा. ये दर्दभरी दास्तान है एक बेबस पिता की जिसकी दृष्टिहीन बच्ची की अंध विद्यालय में हुई संदिग्ध मौत ने अब कई सवाल खड़े कर दिए हैं. 

गैर सरकारी संगठन के स्कूल में कराया गया था दर्पण का दाखिला 
दरअसल झारखंड में देवघर के बिलासी रामपुर के रहने वाले गोपाल बर्णवाल की 7 वर्षीय पुत्री दर्पण देख नहीं सकती थी. यही वजह थी कि दर्पण के माता-पिता को उसके बेहतर भविष्य की चिंता हुई और उन्होंने अपनी बच्ची का दाखिला हरियाणा के गुरुग्राम सेक्टर 71 के बहरामपुर में एक गैर सरकारी संगठन के स्कूल में कराया. गोपाल बर्णवाल ने सोचा कि ऐसे बच्चों के लिए बनाए गए स्कूल में दर्पण रहेगी, पढ़ेगी तो अपनी आगे की जिंदगी के लिए कुछ रोशनी की तलाश कर लेगी, लेकिन  किसी को मालूम नहीं था कि अंधेरी जिंदगी में रोशनी की आस लिए दूर राज्य में पढ़ने और सीखने आई दर्पण का सपना हमेशा के लिए चकनाचूर हो जाएगा. वह यहां से कभी वापस अपने परिजनों के बीच नहीं जा पाएगी. 

स्कूल प्रबंधन की मानें तो दर्पण को डायरिया हुआ था 
स्कूल प्रबंधन और पुलिस के मुताबिक बच्ची की तबीयत अचानक से बिगड़ी तो उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया. स्कूल प्रबंधन की मानें तो दर्पण को डायरिया हुआ था और उसके शरीर में पानी की कमी हो गई थी. बेहतर इलाज के लिए बच्ची को गुरुग्राम सदर अस्पताल भी रेफर किया गया लेकिन इलाज के दौरान ही उस मासूम की मौत हो गई.  

पुलिस पर भी दर्पण के परिवार वाले लगा रहे कई संगीन आरोप 
पूरे मामले में दर्पण के माता-पिता ने स्कूल प्रबंधन पर गंभीर आरोप लगाए हैं. गोपाल बर्णवाल के मुताबिक उनकी बेटी की मौत पिटाई की वजह से हुई है. जिसकी पुष्टि डॉक्टर्स की रिपोर्ट और पोस्टमार्टम रिपोर्ट करती है. पोस्टमार्टम रिपोर्ट में उनकी बेटी के शरीर पर चोट के 7 निशान मिले हैं. दर्पण के पिता गोपाल बर्णवाल ने गुरुग्राम पुलिस से मामले की प्राथमिकी दर्ज करने की मांग भी की है, इसको लेकर वे पुलिस अधीक्षक से भी मिले, लेकिन अभी तक इस मामले में रिपोर्ट दर्ज नहीं की गई है. पुलिस के मुताबिक उन्होंने अपने स्तर से जांच की है, जिसमें कुछ भी नहीं मिला है. 

परिवार वालों का दावा, पोस्टमार्टम की रिपोर्ट में दर्पण के शरीर पर चोट के निशान
इधर पोस्टमार्टम की रिपोर्ट में दर्पण के शरीर पर चोट के निशान मिले हैं. पुलिस ने कहा कि वे बिसरा रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं और जैसे ही रिपोर्ट आती है वे उसी के अनुसार मामला दर्ज करेंगे. इधर दर्पण के पिता हर जगह इंसाफ की गुहार लगा रहे हैं.  

इस मामले में हमने दर्पण के पिता गोपाल बर्णवाल से बात की, उन्होंने कहा कि उनकी बच्ची तो अब इस दुनिया में नहीं है, लेकिन उसे इंसाफ दिलाना हमारी सबसे बड़ी जिम्मेदारी है.

ये भी पढ़ें- Cyrus Mistry Passed Away: टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री की सड़क हादसे में मौत, हाईवे पर डिवाइडर से टकराई मर्सिडीज

Read More
{}{}