trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01561890
Home >>धनबाद

Mahashivratri 2023: देवघर में बाबा के बारात की तैयारी जोरों पर, महाशिवरात्रि पर दुल्हन की तरह सजेगा शहर

Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि 2023 में अब कुछ दिन शेष बचे हैं. ऐसे में इसको लेकर त्यारियां पूरे जोरों पर है. बाबा नगरी देवघर में भी बाबा के इस खास के दिन के लिए खास तैयारियां की जा रही है. शहर में शिवरात्रि महोत्सव समिति की ओर से जोर-शोर से प्रचार प्रसार किया जा रहा है.

Advertisement
Mahashivratri 2023: देवघर में बाबा के बारात की तैयारी जोरों पर, महाशिवरात्रि पर दुल्हन की तरह सजेगा शहर
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Feb 07, 2023, 04:25 PM IST

देवघर: Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि 2023 में अब कुछ दिन शेष बचे हैं. ऐसे में इसको लेकर त्यारियां पूरे जोरों पर है. बाबा नगरी देवघर में भी बाबा के इस खास के दिन के लिए खास तैयारियां की जा रही है. शहर में शिवरात्रि महोत्सव समिति की ओर से जोर-शोर से प्रचार प्रसार किया जा रहा है. वहीं महाशिवरात्रि के दिन निकलने वाले झांकी को बनाने का काम भी काफी तेजी से चल रहा है. शहर के शिक्षा सभा चौक पर स्थित कार्यालय में पात्रों को तैयार करने के लिए हर दिन सज्जा विभाग के अध्यक्ष मारकंडेय जजवाड़े उर्फ पुटरु दा के नेतृत्व में 12 से 14 घंटे तक काम किया जा रहा है. इस कार्य में लक्ष्मण राउत, सुनील अग्रवाल सहित टीम के कई लोग लगे हुए हैं. बता दें कि महाशिवरात्री पर निकलने वाले शिव बारात में इस बार मुख्य आकर्षण के तौर पर शामिल होने वाले मानव दैत्य एवं जी-20 की झांकी का ढ़ांचा करीब-करीब तैयार हो गया है. इसके अलावा हर दिन बारत के साथ चलने देवताओं और भूत- बैताल का चयन किया जा रहा है. 

किन्नर भी होगा बारात में शामिल
किन्नर रोज सिंह भी इस बार देवघर के शिव बारात में पात्र के तौर पर शामिल होगी. कलाकार लक्ष्मण राउत ने इस संबंध में बताया कि रोज सिंह अर्धनारीश्वर के रूप में दिखेगी. यानी उनका आधा शरीर पुरुष यानी महादेव का और आधा माता पार्वती के रूप में होगा. इसके लिए एक खास ड्रेस भी तैयार किया जा रहा है. सोमवार को समिति के अध्यक्ष अभिषेक आनंद झा की अध्यक्षता में शिवरात्रि महोत्सव समिति की बैठक हुई. इसमें शहर की लाइटिंग, बारात की रूट लाइन और सजावट पर चर्चा की गयी. सचिव अभय आनंद झा ने बताया कि शहर में महापुरुषों के नाम पर छह तोरण द्वारा होगा. 

शहर में 13 फरवरी से बजने लगेगी शिव धुन
कुंडा मोड़ पर बालानंद द्वार, लीला मंदिर के पास स्वामी दयानंद द्वार, गुल्लीपथार में ठाकुर अनुकुलचंद द्वार,  भुरभुरा मोड़ पर पंडा धर्मरक्षिणी द्वार और खिजुरिया में बमबम बाबा ब्रह्मचारी द्वार का निर्माण कराया जा रहा है. उन्होंने बताया कि पूरे शहर में 13 फरवरी से हर तरफ शिव धुन सुनायी देगी. साथ ही पूरा शहर व बारात रूट लाइन 15 फरवरी तक चंदन नगर से आये आकर्षक विद्युत सज्जा से जगमगाने लगेगा. बैठक में आए लोगों से पहले की तरह इस साल भी बारात को भव्य बनाने के लिए लाइट आदि लगवाने के लिए सहयोग की अपील की गयी है.

ये भी पढ़ें- Propose Day 2023 Wishes: प्रपोज डे पर इन खूबसूरत संदेशों के साथ करें इजहार-ए-मोहब्बत

Read More
{}{}