trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01573726
Home >>धनबाद

Mahashivratri 2023: शिवरात्रि को लेकर तैयार हुआ कोडरमा का ध्वजाधारी धाम, दो दिनों तक लगेगा मेला

Mahashivratri 2023: शिवरात्रि को लेकर कोडरमा में तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. कोडरमा के ध्वजाधारी धाम में दो दिवसीय शिवरात्रि महोत्सव में इस साल भी दो लाख से ज्यादा शिव भक्तों के पहुंचने की संभावना है. ध्वजाधारी धाम में शिव भक्तों के आगमन को लेकर विशेष तैयारी की जा रही है.

Advertisement
Mahashivratri 2023: शिवरात्रि को लेकर तैयार हुआ कोडरमा का ध्वजाधारी धाम, दो दिनों तक लगेगा मेला
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Feb 16, 2023, 10:12 AM IST

कोडरमा: Mahashivratri 2023: शिवरात्रि को लेकर कोडरमा में तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. कोडरमा के ध्वजाधारी धाम में दो दिवसीय शिवरात्रि महोत्सव में इस साल भी दो लाख से ज्यादा शिव भक्तों के पहुंचने की संभावना है. ध्वजाधारी धाम में शिव भक्तों के आगमन को लेकर विशेष तैयारी की जा रही है. द्वापर युग में इसी ध्वजाधारी पहाड़ पर कद्रम ऋषि के तपस्या से भगवान शिव प्रसन्न होकर उन्हें ध्वजा और त्रिशूल दिया था. जिसके बाद से यहां आने वाले शिव भक्त भगवान शिव का जलाभिषेक करने के बाद त्रिशूल और ध्वजा रोहित करते हैं.

777 सीढ़ी चढ़कर ध्वजाधारी धाम के दर्शन

18 फरवरी को शिवरात्रि के दिन मेला का उद्घाटन होगा. यह मेला 19 फरवरी को संपन्न होगा. यहां आने वाले शिव भक्त 777 सीढ़ी चढ़कर ध्वजाधारी पहाड़ पर बसे भगवान शिव का जलाभिषेक करते हैं. कुछ लोग यहां मन्नत पूरी होने के बाद पहुंचते हैं तो कुछ लोग अपनी मन्नत की फरियाद लेकर शिव के दरबार में आते हैं. 2 दिनों तक चलने वाले इस शिवरात्रि मेले को कई तरह के झूले लगाए गए हैं और पूजन सामग्री के अलावा खिलौने और खाने-पीने की अस्थाई दुकान लगाने की तैयारी की जा रही है. यहां आने वाले शिव भक्तों को किसी तरह की परेशानी ना हो इसका विशेष ध्यान रखा जा रहा है.

दो दिनों तक लगेगा मेला

वहीं ऐसी उम्मीद है कि हर साल की तरह इस साल भी शिवरात्रि मेला में भक्तों की भारी भीड़ जुटने की उम्मीद है. जिसे लेकर जिला प्रशासन ने भी व्यापक तैयारी कर ली है. चुंकी यह मंदिर एनएच 31 से सटा हुआ है, ऐसे लोगों की सुरक्षा और भीड़भाड़ को नियंत्रित करने के साथ-साथ एनएच 31 पर चलने वाले भारी वाहनों के लिए 2 दिनों तक ट्रैफिक में बदलाव भी किया जाएगा. कोडरमा एसपी ने बताया कि सुरक्षा के तमाम इंतजामों के साथ-साथ सीसीटीवी कैमरे से मेला की मॉनिटरिंग की जाएगी.

इनपुट- गजेंद्र सिन्हा

ये भी पढ़ें- Mahashivratri 2023: झारखंड के रामगढ़ में स्थित है कैथा प्राचीन शिव मंदिर, गुफा के रास्ते पूजा करने जाता था राजपरिवार

Read More
{}{}