Home >>धनबाद

Dhanbad Pollution: धनबाद को प्रदूषित करने में सड़क निर्माण कंपनी का बड़ा योगदान, कई महीनों से लोग हो रहे परेशान

Dhanbad Pollution: धनबाद को गंदगी और प्रदूषण से छुटकारा मिलता नहीं दिख रहा है. आठ लेन सड़क का निर्माण कर रही शिवालय कंस्ट्रक्शन कंपनी कई महीनों से लगातार हवा में जहर घोल रही हैं

Advertisement
Dhanbad Pollution: धनबाद को प्रदूषित करने में सड़क निर्माण कंपनी का बड़ा योगदान, कई महीनों से लोग हो रहे परेशान
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Nov 19, 2022, 10:38 PM IST

धनबादः Dhanbad Pollution: धनबाद को गंदगी और प्रदूषण से छुटकारा मिलता नहीं दिख रहा है. आठ लेन सड़क का निर्माण कर रही शिवालय कंस्ट्रक्शन कंपनी कई महीनों से लगातार हवा में जहर घोल रही हैं. जिसके वजह से 1 किलोमीटर के दायरे में रहने वाले आस-पास के इलाकों में इसका असर देखने को मिल रहा है. लोग इसके वजह से चेहरे पर मास्क लगाकर चलने को मजबूर है.

राज्य का पहला आठ लेन सड़क का निर्माण
धनबाद में राज्य का पहला आठ लेन सड़क का निर्माण करीब 400 करोड़ की लागत से किया जा रहा है. निर्माण कर रही कंस्ट्रक्शन कंपनी नियम को ताक पर रखकर काम कर रही है. आम लोगों की मानें तो लगातार कई महीनों से सड़क निर्माण कंपनी के प्लांट से काले धुएं का गुब्बारा लगाकर लोगों को परेशान कर रहा है. जिससे आस पास ही नहीं, बल्कि राहगीरों को भी काफी परेशानी होती है. 

बिना मास्क लगाए रहना भी मुश्किल
यहां बिना मास्क लगाए रहना भी मुश्किल हो गया है. जिस जगह पर प्लांट चलाया जा रहा है, वहां आसपास के रहने वाले ग्रामीणों को सांस की बीमारियां भी होना शुरू हो गई है. अभी तक ना तो जिला प्रशासन और न ही जनप्रतिनिधियों ने सुध ली है. मामले में कंपनी प्लांट एच आर ने मशीन में गड़बड़ी का बहाना बना कर अपना पल्ला झाड़ लिया है.  

उपायुक्त से मिलकर करेंगे इसकी शिकायत
ग्रामीणों के साथ-साथ आजसू  के छात्र ने हीरालाल महतो ने भी विरोध जताया और जिले के उपायुक्त से मिलकर इसकी शिकायत करेंगे. हालांकि पूरे मामले में प्रदूषण विभाग को भी जानकारी नहीं थी, लेकिन छानबीन कर कार्रवाई करने का आश्वासन जरुर दिया गया. अब सबसे बड़ा सवाल उठना लाजमी है कि इतने महीनों से प्रदूषण फैला रही शिवालय कंस्ट्रक्शन कंपनी पर प्रदूषण विभाग ने भी कार्रवाई क्यों नहीं की.  
इनपुट- नितेश कुमार मिश्रा

यह भी पढ़ें- रांची के जुडिशल एकेडमी में आयोजित हुआ सेमिनार, जानें आखिर क्यों जरूरी हुआ पोस्को एक्ट

{}{}