trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01712443
Home >>धनबाद

बाबा के दर्शन को तैयार हो रहा देवघर, दो चरणों मे संपन्न होगा श्रावणी मेला

श्रावणी मेला 2023 का आगाज होने वाला है, इस बार श्रावणी मेला दो चरणों में संपन्न कराया जाएगा. बता दें कि श्रावणी मेले का उद्घाटन 3 जुलाई को होना है. इस बार मलेमास होने की वजह से यह मेला दो चरणों में होगा.  श्रावणी मेला का प्रथम चरण में 3 जुलाई से लेकर 17 जुलाई तक चलेगा.

Advertisement
(फाइल फोटो)
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: May 26, 2023, 05:11 PM IST

देवघर: श्रावणी मेला 2023 का आगाज होने वाला है, इस बार श्रावणी मेला दो चरणों में संपन्न कराया जाएगा. बता दें कि श्रावणी मेले का उद्घाटन 3 जुलाई को होना है. इस बार मलेमास होने की वजह से यह मेला दो चरणों में होगा. 

श्रावणी मेला का प्रथम चरण में 3 जुलाई से लेकर 17 जुलाई तक चलेगा. उसके बाद एक माह मलमास होगा इसके बाद 17 अगस्त से 31 अगस्त तक श्रावणी मेले का दूसरा चरण संपन्न होगा. देवघर डीसी ने श्रावणी मेले से संबंधित तमाम विभाग के अधिकारियों के साथ देवघर समाहरणालय में एक बैठक की, देवघर डीसी मंजूनाथ भजंत्री ने कहा कि यह अंतिम चरण की बैठक है जिसके बाद सभी विभागों को उनके दायित्व सौंपे जाएंगे. टेंडर की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है. 

देवघर डीसी ने बताया कि पिछले बार बालू को लेकर काफी विवाद हुआ था, इसलिए इस बार गंगा का बालू दुम्मा बॉर्डर से लेकर पूरे कांवरिया पथ में बिछाया जाएगा, इसके अलावा बिजली, पानी, स्वास्थ्य और शौचालय के भी बेहतर व्यवस्था की जाएगी. इस बार बाघमारा अंतर राज्य बस स्टैंड का भी इस्तेमाल किया जाएगा. देवघर डीसी ने कहा कि प्रशासन अपनी तैयारियां शुरू कर चुका है इस बार 2 महीने श्रावण मेला और 1 महीने भादो मेले के मद्देनजर ही तैयारियां की जा रही है. 

ये भी पढ़ें- मधेपुरा में दिन दहाड़े मुखिया की गोली मारकर हत्या, मामले की तफ्तीश में जुटी पुलिस

पुलिस आवासन के अलावा बाहर से आने वाले डॉक्टर और नर्स के आवासन की व्यवस्था और श्रद्धालुओं की सुविधा को ध्यान में रखकर तैयारियां शुरू की गई है. सुल्तानगंज से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए टेंट सिटी और इनके सुगम दर्शन के लिए बैरिकेडिंग और बेहतर मार्ग की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है. श्रावणी मेला की शुरुआत 3 जुलाई से शुरू हो रही है जो कि 17 जुलाई तक चलेगी इसके बाद 18 जुलाई से 16 अगस्त तक मलमास रहेगा 17 अगस्त से 31 अगस्त तक दूसरे चरण का श्रावणी मेला आयोजित होगा डीसी ने बताया कि कुल मिलाकर देख ले तो श्रावणी मेला इस बार 2 महीने का होगा और इसके बाद 1 महीने का भादो मेला चलेगा. इन 3 महीने के मेले के लिए सभी प्रशासनिक व्यवस्था की जा रही है इन व्यवस्थाओं का अंतिम चरण इस बैठक में तय किया जा रहा है. देवघर डीसी ने कहा कि इस बैठक के बाद सभी विभागों को जिम्मेदारियां दे दी जाएगी और टेंडर भरने का काम भी शुरू कर दिया गया है. 
(रिपोर्ट- विकास)

Read More
{}{}