trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01480023
Home >>धनबाद

देवघर में निर्धन छात्रों के चेहरे पर इस दंपत्ति की वजह से आई खुशी, पढ़ें पूरी खबर

झारखंड के देवघर के सबसे प्रतिष्ठित सरकारी विद्यालय आर मित्रा प्लस टू विद्यालय के बच्चे ज्यादातर निर्धन हैं. इस ठंड के मौसम में मजबूरी में इन्हें बिना गर्म कपड़े के ही स्कूल आना पड़ता है.

Advertisement
(फाइल फोटो)
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Dec 10, 2022, 05:29 PM IST

देवघर : झारखंड के देवघर के सबसे प्रतिष्ठित सरकारी विद्यालय आर मित्रा प्लस टू विद्यालय के बच्चे ज्यादातर निर्धन हैं. इस ठंड के मौसम में मजबूरी में इन्हें बिना गर्म कपड़े के ही स्कूल आना पड़ता है. देवघर के एक दंपति ने एक अनूठा प्रयास किया है जिसके तहत ऐसे निर्धन छात्रों को गर्म कपड़े मुहैया कराया जा रहा है. जिससे छात्रों को बड़ी राहत मिल रही है. 

आर मित्रा प्लस टू विद्यालय में दो हजार से ज्यादा बच्चे पढ़ते हैं. इनमें से कई बच्चे इतने निर्धन हैं कि यह इस ठंड में भी स्वेटर पहनकर स्कूल नहीं आ पाते. विद्यालय प्रबंधन के द्वारा कई लोगों से संपर्क किया गया. आखिरकार देवघर के एक दंपति इस कार्य के लिए सामने आए. सूरज झा और उनकी पत्नी नीलू झा ने इन बच्चों के लिए एक सराहनीय प्रयास शुरू किया है. प्रथम चरण में इन दोनों ने विद्यालय के अति निर्धन 101 छात्रों को गर्म कपड़ा मुहैया कराया ताकि यह इस ठंड में भी गर्म कपड़े पहन कर ये बच्चे स्कूल आ सके हैं. दूसरे फेज में अन्य छात्रों को यह लाभ दिया जाएगा. 

देवघर आर मित्रा प्लस टू विद्यालय देवघर का गौरव है. यहां का इतिहास काफी पुराना है और यहां के पूर्व के कई छात्र देश के विभिन्न प्रतिष्ठित संस्थानों में कार्य कर रहे हैं. स्थानीय दंपति ने बच्चों की परेशानी को समझा और विद्यालय प्रबंधन के अनुरोध पर इस नेक काम में अपना हाथ आगे बढ़ाया. 101 छात्रों को स्वेटर मुहैया कराया गया. यह छात्र अति निर्धन हैं. इसके अलावा स्कूल के पूर्व वैसे छात्रों से भी संपर्क किया जा रहा है जो आज देश के प्रतिष्ठित पद पर विराजमान हैं. सूरज झा ने कहा कि इस कार्य को करते हुए काफी खुशी का अनुभव हो रहा है क्योंकि अब बच्चे ठंड में भी स्कूल आ सकेंगे. इनके परिवार के पास इतने पैसे नहीं है कि यह स्कूल ड्रेस के लिए स्वेटर दे सकें. ऐसे में इनके सहायता के लिए एक कदम आगे बढ़ाया गया है. कुल मिलाकर आर मित्रा प्लस टू विद्यालय के छात्र काफी खुश हैं. पैसे के अभाव में वह ठंड में सिर्फ स्कूल यूनिफॉर्म पहनकर ही स्कूल आने पर मजबूर थे लेकिन अब यह गर्म कपड़े पहन कर स्कूल आएंगे.

(रिपोर्ट- विकास राऊत)

ये भी पढ़ें- राष्ट्रीय ध्वज का स्कूल प्रिंसिपल ने किया अपमान, ग्रामीणों ने किया हंगामा तो हुई गिरफ्तारी

Read More
{}{}