trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01433651
Home >>धनबाद

झारखंड के कोडरमा में 3 बच्चों की मौत, जापानी इन्सेफेलाइटिस होने की आशंका

Koderma News: गांव पहुंची स्वास्थ्य विभाग की विशेष टीम ने इन तीनों बच्चियों के परिजनों से बातचीत की. उन्होंने जानकारी दी कि तीनों की मौत एक जैसे लक्षणों से हुई बीमारी के दौरान हुई.

Advertisement
(प्रतीकात्मक तस्वीर)
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Nov 09, 2022, 10:17 PM IST

कोडरमा: Japanese Encephalitis: झारखंड के कोडरमा जिले के सतगावां प्रखंड के झरगांव में पांच दिनों के भीतर बुखार से तीन बच्चों की मौत हो गई है. कुछ अन्य बच्चे बीमार हैं. इसपर संज्ञान लेते हुए स्वास्थ्य विभाग की विशेष टीम ने गांव का दौरा किया और कई बच्चों की जांच की. बीमार बच्चों में जिस तरह के लक्षण बताए गए, वह जापानी इन्सेफेलाइटिस या चमकी बुखार से मिलते-जुलते हैं. 

बताया गया कि गांव में चार नवंबर को साजन भुइयां की चार वर्षीय पुत्री वर्षा कुमारी, रामधनी भुइयां की तीन साल की बेटी नंदनी कुमारी की मौत हो गई थी, जबकि आठ नवंबर को राजेश भुइयां की तीन साल की बेटी प्रीति कुमारी की मौत हो गई थी. मौत के बाद परिजनों ने अंतिम संस्कार भी कर दिया. 

तीनों बच्चों में एक जैसे लक्षण
गांव पहुंची स्वास्थ्य विभाग की विशेष टीम ने इन तीनों बच्चियों के परिजनों से बातचीत की. उन्होंने जानकारी दी कि तीनों की मौत एक जैसे लक्षणों से हुई बीमारी के दौरान हुई. इन्हें हल्का बुखार था. दो-तीन बार उल्टी के बाद मुंह से झाग आते ही बच्चे बेहोश हो गए और उनकी मौत हो गई.

जापानी इंसेफेलाइटिस
स्वास्थ्य विभाग को आशंका है कि यह जापानी इंसेफेलाइटिस हो सकता है. हालांकि सैंपलों की जांच के बाद ही इस बारे में साफ तौर पर कहा जा सकता है. विशेषज्ञों के अनुसार जापानी इंसेफेलाइटिस वायरस से होने वाली बीमारी है. यह बीमारी क्यूलेक्स मादा मच्छर के काटने से होता है. यह वायरस शरीर के तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करती है. इससे मरीज की जान तक जा सकती है. इसी तरह की बीमारी ने दो साल पूर्व बिहार के मुजफ्फरपुर और आसपास के इलाके में महामारी का रूप ले लिया था.

स्वास्थ्य विभाग लगाएगा कैंप
सतगांव के बीडीओ वैद्यनाथ उरांव ने स्वास्थ्य विभाग को कैंप लगाने को कहा है. प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ सत्यनारायण भकत ने बताया कि किसी भी बच्चे के परिजन इलाज के लिए सरकारी स्वास्थ्य केंद्र में नहीं आए थे. उन्होंने कहा है कि विभाग के कर्मी ऐसे मामलों पर नजर रख रहे हैं.

ये भी पढ़ें-Bihar News Live Updates: बिहार-झारखंड में क्या है खास, एक क्लिक में जानिए बड़ी खबरें

(आईएएनएस)

Read More
{}{}