trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01333565
Home >>दरभंगा

Bihar Flood: बेगूसराय में गंगा के बढ़ते जलस्तर ने बढ़ाई लोगों की समस्या, पलायन को मजबूर लोग

नदियों के जलस्तर बढ़ने के कारण कई इलाकों में बाढ़ का पानी घुस गया है. जिसमें से बछवारा प्रखंड के चमथा दियारे के पांच पंचायत चमथा 1, 2, 3 बिशनपुर और दादूपुर में हजारों की आबादी बाढ़ के कारण प्रभावित हो रही है.

Advertisement
(फाइल फोटो)
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Sep 03, 2022, 03:30 PM IST

Begusarai: बिहार के बेगूसराय में गंगा नदी का पानी लगातार बढ़ रहा है. बेगूसराय की गंगा ने रौद्र रूप ले लिया है. जिसके कारण लोगों को बेहद परेशानी हो रही है. बढ़ते जलस्तर के कारण बाढ़ के हालात पैदा हो गए हैं. जिसके चलते बेगूसराय जिले के कई इलाकों की बड़ी आबादी प्रभावित हुई है. जिसमें से बछवारा प्रखंड के चमथा दियारा की स्थिति काफी ज्यादा खराब हो गई है. 

लोगों के घरों में घुसा पानी
दरअसल, बिहार में पिछले कई दिनों से लगातार बारिश हो रहे हैं. जिसके कारण राज्य की छोटी बड़ी नदियों का जलस्तर बढ़ गया है. नदियों के जलस्तर बढ़ने के कारण कई इलाकों में बाढ़ का पानी घुस गया है. जिसमें से बछवारा प्रखंड के चमथा दियारे के पांच पंचायत चमथा 1, 2, 3 बिशनपुर और दादूपुर में हजारों की आबादी बाढ़ के कारण प्रभावित हो रही है. लोगों के घरों में पानी घुस गया है. जिसके कारण खाने पीने से लेकर हर एक चीज के लिए लोगों को परेशानी हो रही है. वहीं, प्रशासन के द्वारा लोगों को मदद का आश्वासन दिया गया है, लेकिन उसके बाद भी लोगों तक मदद नहीं पहुंच रही है. 

प्रशासन ने नहीं की मदद
यहां के लोगों ने आरोप लगाया है कि बाढ़ की चपेट में आने से जीवन अस्त व्यस्त हो गया है. लोगों की हालत बद से बदतर हो गई है. लेकिन जिला प्रशासन के द्वारा अभी तक कोई भी मदद मुहैया नहीं करवाई गई है. लोगों का कहना है बाढ़ के कारण सड़कों से लेकर घरों तक पानी भर गया है. जिसके चलते इन दिनों में महज नाव ही एकमात्र साधन है, लेकिन उसकी भी व्यवस्था जिला प्रशासन के द्वारा नहीं करवाई गई है. बिगड़ते हालातों के कारण स्थानीय लोग अपने घरों को छोड़कर पलायन करने को मजबूर हैं. पूरे इलाके में पानी भरने के कारण पशुपालन करने वाले लोगों को भी बड़ी समस्या का सामना करना पड़ रहा है. लोगों को पशुओं को खिलाने के लिए चारा नहीं मिल पा रहा है. जिसके चलते इलाके के लोग पशुओं के साथ अपने घरों को छोड़कर सुरक्षित स्थानों की खोज में निकल गए हैं. 

बिहार में हर साल बाढ़ आती है. जिसके कारण राज्य की आबादी का एक बड़ा हिस्सा प्रभावित होता है. इन हालातों के बावजूद सरकार और प्रशासन लोगों तक मदद पहुंचाने में विफल हैं.

ये भी पढ़िये: Garhwa: नदियों के किनारे पर प्रशासन ने चलाया अतिक्रमण हटाने का अभियान, पूर्व विधायक ने खड़े किये सवाल

Read More
{}{}