trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01312808
Home >>दरभंगा

Bihar News: बेगूसराय में पर्यावरण के प्रति जागरूक करने का अनोखा अंदाज, निकाली गई कांवड़ यात्रा

Bihar News: बेगूसराय में पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए अनोखी पहल की जा रही है. साइकिल यात्रा एक विचार के सदस्यों के द्वारा शहर में ग्लोबल वार्मिंग को कम करने के लिए हर रविवार को पौधरोपण किया जाता है.

Advertisement
Bihar News: बेगूसराय में पर्यावरण के प्रति जागरूक करने का अनोखा अंदाज, निकाली गई कांवड़ यात्रा
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Aug 21, 2022, 05:59 PM IST

बेगूसराय:Bihar News: बेगूसराय में पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए अनोखी पहल की जा रही है. साइकिल यात्रा एक विचार के सदस्यों के द्वारा शहर में ग्लोबल वार्मिंग को कम करने के लिए हर रविवार को पौधरोपण किया जाता है. इस रविवार को कांवड़ में पौधे लेकर कांवर यात्रा निकालकर शहर के जेके हाई स्कूल में पौधारोपण किया. इस दौरान दर्जनों लोग जिला समाहरणालय से कंधे पर कांवड़ में पौधे लेकर कांवड़ यात्रा निकाली. जिसके बाद उन्होंने जेके हाई स्कूल के प्रांगण में दर्जनों पौधों का रोपण किया. 

जेके हाई स्कूल के परिसर में पौधरोपण 
टीम के सदस्यों ने छांवदार और फलदार पौधे को जेके हाई स्कूल के परिसर में लगाया. मौके पर सामाजिक कार्यकर्ताओं ओमप्रकाश भारद्वाज पुटू ने कहा कि शहर में प्रदूषण और ग्लोबल वार्मिंग को कम करने के लिए साइकिल यात्रा एक विचार की टीम लोगों को साइकिल के इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं. इसी कड़ी में विगत कई सालों से हर रविवार को शहर के विभिन्न इलाकों में पौधारोपण किया जाता है. ताकि शहर में स्वच्छ प्राणवायु लोगों को मिल सके.

ये भी पढ़ें- Bihar News: शराब माफियाओं के खिलाफ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, महिला समेत तीन तस्कर गिरफ्तार

हर रविवार को होता है पौधरोपण 
उन्होंने कहा कि आने वाले समय में ग्लोबल वार्मिंग और प्रदूषण के कारण तरह-तरह की बीमारियां बढ़ती जाएगी. जिसका एकमात्र उपाय है कि शहर में अधिक से अधिक पौधों को लगाया जाए और उसकी देखभाल कर उसे विकासशील बनाया जाए. बता दें कि इससे पहले भी बेगूसराय शहर के दो मुख्य सड़क कचहरी रोड और जीडी कॉलेज रोड के बीचो बीच डिवाइडर पर साइकिल यात्रा एक विचार के सदस्यों के द्वारा पौधरोपण कर शहर को हरा भरा बनाने के लिए पहल किया जा चुका है. इस यात्रा के दौरान कांवर लेकर जब समिति के सदस्य पौधा रोपने के लिए जेके स्कूल की तरफ निकले तो शहरवासी कावड़ यात्रा को देखकर अचंभित हो गए. 

Read More
{}{}