trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01410752
Home >>दरभंगा

बिहार: Dengue के इलाज में अहम प्लेटलेट्स को लेकर CM नीतीश ने दिया बड़ा आदेश

Patna Dengue Case: बिहार में डेंगू की सबसे अधिक स्थिति राजधानी पटना की है. पटना में अब 1 दिन में 500 से भी ज्यादा मामले सामने आने लगे हैं.

Advertisement
 नीतीश कुमार ने डेंगू की रोकथाम के लिये किये जा रहे उपायों को लेकर समीक्षा की.
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Oct 25, 2022, 09:49 PM IST

पटना: Dengue in Bihar: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को डेंगू की रोकथाम के लिये किये जा रहे उपायों को लेकर अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य विभाग के साथ समीक्षा की.

बैठक में मुख्यमंत्री को स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने डेंगू के बढ़ते मामले और उसकी रोकथाम के लिये किये जा रहे कार्यों की जानकारी दी.

नीतीश ने दिया ये निर्देश
समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने निर्देश देते हुए कहा कि अस्पतालों में बेडों की संख्या और बढ़ायें ताकि पर्याप्त मात्रा में बेड उपलब्ध रहें और मरीजों को इलाज में किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो. ब्लड बैंक में प्लेटलेट्स की उपलब्धता सुनिश्चित करायें ताकि मरीजों को किसी प्रकार की परेशानी न हो. 

'साफ-सफाई की पूरी व्यवस्था रखें'
नीतीश कुमार ने सभी जगह डेंगू रोधी दवा का छिड़काव नियमित रूप से कराने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि डेंगू रोधी दवा के छिड़काव में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिये. सभी जगह साफ-सफाई की पूरी व्यवस्था रखें.

पटना में सबसे अधिक मामले
बिहार में डेंगू के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. इसमें सबसे अधिक स्थिति राजधानी पटना में खराब है. राजधानी पटना में अब 1 दिन में 500 से भी ज्यादा मामले सामने आने लगे हैं. हालांकि सोमवार को डेंगू के 170 मामले ही सामने आए थे. वहीं, पटना जिले में 4500 से अधिक अब तक डेंगू के कुल मरीज सामने आ चुके हैं.

इसके अलावा सभी सरकारी अस्पताल पीएमसीएच, आईजीआईएमएस, एनएमसीएच, गार्डन रोड अस्पताल के अलावा प्राइवेट अस्पतालों में भी बड़ी तादाद में डेंगू मरीज भर्ती हो रहे हैं. हालांकि नगर निगम की टीम का दावा है कि डेंगू के खात्मे के लिए वह लगातार प्रयासरत है और लगातार टीम विभिन्न इलाकों में छिड़काव कर रही है.

हालांकि, लोगों की शिकायत है कि डेंगू के खिलाफ जो चौकसी नगर निगम को दिखानी चाहिए थी वह नहीं हो पा रही है लिहाजा लोग बड़ी तादाद में बीमार होकर अस्पतालों में भर्ती हैं. वहीं केंद्रीय टीम ने भी डेंगू को लेकर बिहार का दौरा किया और राजधानी पटना के विभिन्न अस्पतालों का मुआयना भी किया.

(इनपुट-स्वयं प्रकाश)

Read More
{}{}