trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01456939
Home >>दरभंगा

Darbhanga Junction Renovation: 300 करोड़ की लागत से दरभंगा जंक्शन का होगा कायाकल्प, बनेगा वर्ल्ड क्लास स्टेशन

Darbhanga Junction:  मिथिला की हृदय स्थली कहे जाने वाले दरभंगा जंक्शन का चयन वर्ल्ड क्लास स्टेशन के रूप में तैयार किए जाने वाले स्टेशनों के रूप में किया गया है.

Advertisement
(फाइल फोटो)
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Nov 25, 2022, 05:33 PM IST

दरभंगा :  मिथिला की हृदय स्थली कहे जाने वाले दरभंगा जंक्शन का चयन वर्ल्ड क्लास स्टेशन के रूप में तैयार किए जाने वाले स्टेशनों के रूप में किया गया है. दरभंगा रेलवे स्टेशन को 300 करोड़ रुपया खर्च कर विश्वस्तरीय विकसित रेलवे स्टेशन की तर्ज़ पर बनाने का काम शुरू हो चुका है. 

दरभंगा स्टेशन पर शुरू हुआ सर्वे का काम 
बता दें कि दरभंगा जंक्शन अब चार मंजिला स्टेशन होगा. इसका लुक एकदम एयरपोर्ट की तरह का होगा. दिव्यांगों और सीनियर सीनियर सिटीजन की सुविधा को ध्यान में रखते हुए यहां होगी कई सुविधाएं. इस स्टेशन पर मॉल भी होगा. इसी कड़ी में रेलवे लैंड डेवलपमेंट ऑथोरिटी की टीम ने दरभंगा स्टेशन पहुंच सर्वे का काम शुरू कर दिया है.  इस टीम के साथ रेलवे के सभी विभाग के अधिकारी के साथ समस्तीपुर रेल डिवीजन के भी अधिकारी मौजूद रहे.  

स्टेशन परिसर में मल्टी स्टोरी पार्किंग का निर्माण भी होगा 
दिल्ली से पहुंची टीम ने नक्शा ले दरभंगा रेलवे स्टेशन पर न सिर्फ निरीक्षण किया बल्कि रेलवे के पूरे जमीन का सर्वे कर नापी भी की, ताकि दरभंगा रेलवे स्टेशन को नए तरह से न सिर्फ विकसित किया जाए बल्कि उसे मल्टी उपयोगी भी बनाया जाए. इसके तहत वर्तमान बिल्डिंग को री-इनोवेट किया जाएगा. साथ ही स्टेशन परिसर में कॉमर्शियल मॉल का निर्माण किया जाएगा. स्टेशन परिसर में मल्टी स्टोरी पार्किंग का निर्माण किया जाएगा. साथ ही स्टेशन परिसर का सौंदर्यीकरण भी किया जाएगा. इसके अलावा शॉपिंग मॉल व रेजिडेंशियल बिल्डिंग का भी निर्माण यहां किया जाएगा. 
 
दिव्यांगों एवं सीनियर सिटीजन के लिए भी होंगे खास इंतजाम 
इस बाबत समस्तीपुर से पहुंचे एडीआरएम टू मनीष कुमार शर्मा ने बताया कि संयुक्त रूप से दरभंगा रेलवे स्टेशन निरीक्षक का काम था. जिसका मुख्य उद्देश्य है कि दरभंगा स्टेशन को वर्ल्ड क्लास स्टेशन के रूप में विकसित करना है. इसके लिए आरएलडीए को सर्वे, स्टीमेट एवं टेंडरिंग का काम दिया हुआ है. इसी कड़ी में आरएलडीए एवं रेलवे के अधिकारियों द्वारा संयुक्त सर्वे किया गया कि रेलवे की जरूरत के अनुसार एवं पैसेंजर की जरूरत के अनुसार कितना आधुनीकीकरण किया जा सकता है. इसकी एक रूपरेखा तैयार की गई है. यह एक एयरपोर्ट एवं मॉल की तरह विकसित होगा. दरभंगा सांस्कृतिक धरोहर के तौर पर काफी महत्वपूर्ण है. इसका प्रेजेंटेशन कुछ अलग होना चाहिए. साथ ही इसमें दिव्यांग एवं सीनियर सिटीजन के लिए भी खास इंतजाम होंगे. 

वहीं दरभंगा युवा बीजेपी के अध्यक्ष बालेंदु झा ने केंद्र सरकार के इस फैसले पर हर्ष जताते हुए न सिर्फ देश के प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया बल्कि रेल मंत्री का भी आभार जताते हुए दरभंगा के सांसद की भी तारीफ की. 

(रिपोर्ट- मुकेश कुमार)

ये भी पढ़ें- Chanakya Niti: ऐसे मर्दों के पास स्वतः खिंची चली आती है महिलाएं, दूसरे पुरुषों को होती है जलन

Read More
{}{}