trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01481683
Home >>दरभंगा

Begusarai Air Pollution: सेहत न बिगाड़ दे जहरीली हवा, बेगूसराय का एयर क्वालिटी इंडेक्स 463 के पार

Begusarai Air Pollution: बिहार के बेगूसराय जिले में वायु प्रदूषण की बढ़ती समस्या के कारण अब आम जनजीवन पर इसका प्रभाव होने लगा है. रविवार को भी बेगूसराय शहर का एयर क्वालिटी इंडेक्स 463 पार रहा जो कि काफी खतरनाक माना जाता है.

Advertisement
Begusarai Air Pollution: सेहत न बिगाड़ दे जहरीली हवा, बेगूसराय का एयर क्वालिटी इंडेक्स 463 के पार
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Dec 11, 2022, 08:59 PM IST

बेगूसरायः Begusarai Air Pollution: बिहार के बेगूसराय जिले में वायु प्रदूषण की बढ़ती समस्या के कारण अब आम जनजीवन पर इसका प्रभाव होने लगा है. रविवार को भी बेगूसराय शहर का एयर क्वालिटी इंडेक्स 463 पार रहा जो कि काफी खतरनाक माना जाता है. पिछले एक महीने से बेगूसराय का वायु प्रदूषण देश में टॉप फाइव में लगातार बना हुआ है. 

लोगों को हो रही सांस लेने की परेशानी 
बेगूसराय शहर की सड़कों पर चल रही पुरानी गाड़ियां, शहर में खत्म हो चुके पेड़ पौधे, जहां-तहां कचरों का खुले आसमान के नीचे जलाना, निर्माण कार्य में कोई दूरदर्शी योजना ना होने के कारण निर्माण सामग्रियों का खुले में रखना और उसका वायुमंडल में फैलना इन सभी कारणों से शहर की हालात नारकीय बनता जा रहा है. शहरवासियों ने बताया कि दिन भर काम से घर लौटने पर रात के वक्त पूरा शरीर गंदा हो जाता है और सांस लेने में परेशानी उत्पन्न होती है. इसके बाद दवा लेने के बाद ही तुरंत राहत मिलती है. 

शहर में हो रहे कई विकास के कार्य
चिकित्सकों ने बताया कि बेगूसराय शहर में विकास के कार्य किए जा रहे हैं. जिसका कोई भी प्रॉपर रोडमैप नहीं है. इस कारण अलग-अलग जगहों पर रोज-रोज खुदाई निर्माण कार्य होना, शहर में हरे भरे पेड़ों का विलुप्त हो जाना, लोगों के द्वारा पुराने वाहनों का प्रयोग करें, जरूरत से ज्यादा गाड़ियों का सड़कों पर दौड़ना इन सभी कारणों से प्रदूषण की समस्याएं बढ़ रही है. खासकर नए जनरेशन में जो भी छोटे-छोटे बच्चे हैं. उनको अभी से सांस की तकलीफ शुरू हो जाएगी जो आगे चलकर दम्मा, हार्ट डिजीज, डिप्रेशन यहां तक की लकवा में भी परिणत हो सकता है. समय रहते सरकार को समाज को और प्रशासन को इस पर जल्द से जल्द लगाम लगाने के लिए आगे आना होगा. साथ ही साथ लोगों को घरों से जरूरत के वक्त ही निकलना चाहिए. 

एक्यूआई साढ़े चार सौ के पार
वहीं दूसरी ओर लगातार वायु प्रदूषण के बढ़ते रहने के बाद नगर निगम प्रशासन के द्वारा नगर निगम क्षेत्र में सड़कों पर जल का छिड़काव लगातार किया जा रहा है. इसके बावजूद बेगूसराय का एक्यूआई साढ़े चार सौ के पार लगातार रह रहा है, जो काफी खतरनाक माना जाता है. वायु प्रदूषण के साथ-साथ कई तरह के प्रदूषण बढ़ रहे हैं. ऐसे में लोगों को एहतियात बरतनी चाहिए, ताकि बीमारी से बचा जा सके. 

इनपुट- राजीव कुमार 

यह भी पढ़ें- प्राइवेट सेक्टर में दो हजार युवाओं को मिला रोजगार, मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहीं ये बात

Read More
{}{}