trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01989880
Home >>Bihar Jharkhand Crime

Bihar News: नाबालिग लड़की से पहले दुष्कर्म और फिर दिया बेच, मध्य प्रदेश से हुई बरामद

बिहार के जहानाबाद से करीब एक महीने पहले एक कोचिंग सेंटर के बाहर से लापता हुई 14 वर्षीय लड़की को पुलिस ने बरामद करने में सफलता पाई है.

Advertisement
 (फाइल फोटो)
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Dec 03, 2023, 07:15 AM IST

जहानाबाद: बिहार के जहानाबाद से करीब एक महीने पहले एक कोचिंग सेंटर के बाहर से लापता हुई 14 वर्षीय लड़की को पुलिस ने बरामद करने में सफलता पाई है. इस लड़की को मध्य प्रदेश पुलिस द्वारा कड़ी मशक्कत और लगातार जांच के बाद शनिवार को मंदसौर जिले से बरामद किया गया.

 

आरोप है कि नाबालिग के साथ पहले दुष्कर्म किया गया और फिर गया में बेच दिया गया. इसके बाद एमपी के एक गांव में 26 वर्षीय व्यक्ति से उसकी शादी करा दी गई, जहां से उसे बचाया गया. बताया जाता है कि बिहार पुलिस और बचपन बचाओ आंदोलन (बीबीए) एक महीने के लगातार प्रयास से इसमें सफलता मिली.

पुलिस के मुताबिक, 3 नवंबर को नाबालिग कोचिंग जाने के बाद गायब हो गई. परिजनों द्वारा काफी खोजबीन के बाद भी जब उसका पता नहीं चला तब थाने में अगले दिन प्राथमिकी दर्ज कराई गई. पीड़िता ने पूछताछ में पुलिस की बताया कि उसका करीबी दोस्त उसे धोखा देकर ले गया और एक महीने तक मारपीट की गई तथा दुष्कर्म किया गया. इस दौरान पीड़िता के मन में आत्महत्या का भी ख्याल आया. वह किसी तरह जिस होटल में रखी गई थी, वहां से भाग गई.

पीड़िता बताती है कि इसी दौरान उसकी मुलाकात मध्य प्रदेश के एक व्यक्ति से हुई. उस व्यक्ति ने पीड़िता को 26 वर्षीय एक अन्य व्यक्ति को 1,50,000 रुपये में बेच दिया. इस दौरान नाबालिग को प्रताड़ित किया गया और उसी दिन जबरन उसकी शादी करा दी गई. इसके बाद पीड़िता को उसका कथित पति मध्य प्रदेश के मंदसौर जिले में अपने घर ले गया, जहां वह दिन में उसे बेरहमी से पीटता था और रात में उसके साथ दुष्कर्म करता था.

हालांकि, पीड़िता के पिता ने उम्मीद नहीं खोई. बिहार पुलिस लापता लड़की की तलाश कर रही थी और बीबीए की टीम लगातार इस मामले में पुलिस के संपर्क में थी. बीबीए जो बाल विवाह मुक्त भारत गठबंधन का हिस्सा है, बच्चों को ऐसी दुर्दशा और स्थितियों से बचाने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहा है. आख़िरकार, सबसे बड़ी सफलता तब मिली जब उन्होंने उस आदमी का पता लगाया, जिसने नाबालिग को बेचा था और उसे बिहार के अरवल में गिरफ्तार कर लिया.

पुलिस ने उसके पास से नाबालिग का मोबाइल फोन बरामद किया. इसके अलावा, उसके मोबाइल रिकॉर्ड और एक बैंक खाते से एक लाख रुपये और दूसरे खाते से 50,000 रुपये के लेनदेन के कारण पुलिस मध्य प्रदेश में पीड़िता तक पहुंच गई और उसे बरामद कर लिया.

टीम में बिहार पुलिस, मध्य प्रदेश पुलिस और बीबीए शामिल रहे. पीड़िता के पति को गिरफ्तार कर लिया गया है. पुलिस ने बताया कि पीड़िता को बाल कल्याण समिति के सामने पेश किया जाएगा, जिसके बाद उसकी काउंसलिंग की जाएगी. बीबीए के निदेशक मनीष शर्मा ने कहा कि यह एक खतरनाक सच्चाई है कि ऐसी कई लड़कियों की शादी की आड़ में तस्करी की जाती है. उन्होंने कहा कि बाल विवाह को ख़त्म करने की ज़रूरत है और हम इसे तभी ख़त्म कर सकते हैं, जब हम सामूहिक रूप से इस बुराई पर युद्ध जैसा रुख अपनाएंगे.

(इनपुट आईएएनएस के साथ)

Read More
{}{}