trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01787264
Home >>Bihar Jharkhand Crime

फोन पे के माध्यम से लोगों को लगाते थे चूना,पुलिस ने 3 साइबर अपराधी को धर दबोचा

जमुई जिले के चकाई थाना क्षेत्र अंतर्गत नैयवाडीह मैदान में पुलिस ने छापेमारी कर तीन साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार अपराधियों के पास से तीन मोबाइल फोन व एक मोटरसाइकिल बरामद हुआ है. बुधवार को उक्त जानकारी झाझा एसडीपीओ राजेश कुमार ने प्रेसवार्ता कर दी.

Advertisement
(फाइल फोटो)
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Jul 19, 2023, 11:13 PM IST

जमुई: जमुई जिले के चकाई थाना क्षेत्र अंतर्गत नैयवाडीह मैदान में पुलिस ने छापेमारी कर तीन साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार अपराधियों के पास से तीन मोबाइल फोन व एक मोटरसाइकिल बरामद हुआ है. बुधवार को उक्त जानकारी झाझा एसडीपीओ राजेश कुमार ने प्रेसवार्ता कर दी. उन्होंने बताया कि सूचना मिली थी कि चकाई थाना क्षेत्र के नैयवाडीह गांव में रमेश मुर्मू के घर के पास एक मैदान में कई साइबर अपराधी साइबर फ्राड करने के लिए इकट्ठा हुए हैं. तत्पश्चात इसकी सूचना वरीय पदाधिकारी को दी गई. जिसके बाद पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में मेरे नेतृत्व में एक छापेमारी दल का गठन किया गया. छापेमारी दल ने त्वरित कार्रवाई करते हुए नैयवाडीह गांव पहुंचकर तीन साइबर अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया. 

गिरफ्तार अपराधियों में चकाई थाना क्षेत्र के बाराडीह गांव निवासी रामू कुमार वर्मा, संजय वर्मा तथा विकास शर्मा शामिल है. इस दौरान हबबलाल मंडल, गोविंद मंडल, अशोक वर्मा एवं एक अन्य अज्ञात अपराधी मौके से फरार हो गया. छानबीन के दौरान गिरफ्तार विकास शर्मा एवं रामकुमार वर्मा के पास से एक-एक मोबाइल फोन तथा घटनास्थल से एक लाल रंग की अपाची मोटरसाइकिल बरामद किया गया. 

ये भी पढ़ें- ऑल इज नॉट वेल इन फर्जी 'इंडिया', कांग्रेस ने पूरा शो हाईजैक किया बोले- सुशील मोदी

गिरफ्तार साइबर अपराधी रामकुमार वर्मा के मोबाइल की जांच करने पर विभिन्न तिथियों को विभिन्न खातों एवं यूपीआई के माध्यम से ट्रांजैक्शन डिटेल का स्क्रीनशाट बरामद किया गया है. गिरफ्तार सभी साइबर अपराधियों ने साइबर फ्राड करने की बात पुलिस के समक्ष स्वीकार की है तथा बताया कि वे लोग सुनियोजित रूप से आम जनता को प्रलोभन देते हुए फर्जी सिम एवं फर्जी खाता का प्रयोग कर फोन पे के माध्यम से कई लाख रुपये की ठगी कर चुके हैं. इसे लेकर चकाई थाना में केस भी दर्ज किया गया है तथा गिरफ्तार सभी साइबर अपराधियों से पूछताछ की जा रही है. छापेमारी दल में चकाई थानाध्यक्ष अखिलेश कुमार, पुलिस अवर निरीक्षक मंटू कुमार, पुलिस अवर निरीक्षक संजीव कुमार के अलावा चकाई थाना रिजर्व गार्ड के सशस्त्र बल एवं पुलिस बल के जवान शामिल थे. टीम में शामिल पुलिस पदाधिकारियों एवं जवानों को पुरस्कृत किया जाएगा. 

दहेज की मांग पूरी नहीं करने पर ससुराल वालों ने गर्भवती महिला को घर से निकाला
जमुई जिले के चकाई थाना क्षेत्र अंतर्गत जमुआ गांव में दहेज की मांग पूरा नहीं करने पर  ससुराल वालों द्वारा महिला को घर से निकाल देने का मामला प्रकाश में आया है.इस संबंध में पीड़ित महिला चंपा देवी द्वारा ससुराल वालों पर दहेज की खातिर प्रताड़ित करने एवं जेवरात,कपड़ा, आधारकार्ड आदि छीनकर घर से निकाल देने का आरोप लगाते हुए प्राथमिकी के लिए आवेदन दिया है. आवेदन में महिला ने कहा है कि उसका मायके झारखंड के भेलवघाटी थाना क्षेत्र अंतर्गत अड़वारा गांव है. करीब पांच वर्ष पूर्व उसकी शादी चकाई थाना क्षेत्र अंतर्गत जमुआ गांव निवासी लालू यादव के पुत्र दिनेश यादव के साथ हुई. शादी के समय पिता एवं भाई द्वारा अपनी क्षमतानुसार दान दहेज दिया गया था. एक साल तक ससुराल में ठीक ठाक रही. तीन साल की एक बेटी भी है. उसके बाद पति,सास,ससुर,सास,देवर आदि द्वारा  एक लाख रुपये एवं अपाची बाइक मायके से मांगकर लाने के लिये दबाब दिया जाने लगा. इसको लेकर  बराबर प्रताड़ित किया जाने लगा. इसको लेकर कई बार पंचायत भी हुई. लेकिन, ससुराल वालों के व्यवहार में कोई बदलाव नहीं आया. छह माह की गर्भवती हूं. 15 दिन पूर्व पति,सास,ससुर,सास,देवर आदि ने मिलकर जेवरात,कपड़ा,आधारकार्ड आदि छीन लिया एवं घर से जबरन निकाल दिया. इसको लेकर पंचायत भी बुलाई गई लेकिन ससुराल वाले नहीं आये. चकाई थानाध्यक्ष अखिलेश कुमार ने बताया कि मामले की छानबीन की जा रही है.

Abhishek Nirala

 

Read More
{}{}