Home >>Bihar Jharkhand Crime

Balasore Train Accident: बालासोर ट्रेन हादसे में 3 अधिकारी गिरफ्तार, धारा 304 और सबूतों को मिटाने का केस दर्ज

ओडिशा के बालासोर में 2 जून को हुए भीषण सड़क हादसे में 292 लोगों की मौत हो गई थी. इस हादसे में तीन ट्रेनें आपस में टकरा गई थीं. सीबीआई इस हादसे की जांच कर रही है. 

Advertisement
K Raj Mishra|Updated: Jul 08, 2023, 07:27 AM IST

Balasore Train Accident Case: पिछले महीने ओडिशा के बालासोर में तीन ट्रेनें आपस में टकरा गई थीं. इस दर्दनाक रेल हादसे में 292 लोगों की मौत हो गई थी. जिसके बाद मोदी सरकार ने इस हादसे की जांच सीबीआई को सौंपी थी. अब सीबीआई ने इस मामले में रेलवे के तीन अधिकारियों को अरेस्ट किया है. इन पर गैर-इरादतन हत्या (धारा-304) और सबूतों को मिटाने (धारा- 201) के तहत मामला दर्ज किया है. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, अधिकारियों ने बताया कि तीनों कर्मी बालासोर जिले में तैनात हैं. पूरे मामले में ये पहली गिरफ्तारी है. 

गिरफ्तार किए गए तीनों अधिकारियों के नाम सीनियर सेक्शन इंजीनियर अरूण कुमार महंत, सीनियर सेक्शन इंजीनियर मोहम्मद आमिर खान और तकनीशियन पप्पू कुमार हैं. सूत्रों का यह भी दावा है कि तीनों आरोपी जानते थे कि उनकी लापरवाही से बड़ा हादसा हो सकता है. वहीं सीबीआई जांच के अलावा रेलवे ने भी इस भीषण ट्रेन हादसे की जांच कराई थी. रेलवे ने इसकी जांच के लिए एक कमेटी गठित की थी. इस कमेटी ने पाया है कि हादसे की मुख्य वजह 'गलत सिग्नलिंग' थी. 

ये भी पढ़ें- Gaya: इलाज के दौरान बदला बच्चा, परिजनों ने अस्पताल में किया जमकर हंगामा

गलत सिग्नल के कारण हुआ हादसा!

जांच रिपोर्ट में कहा है कि सिग्नल सर्किट के डायग्राम में हुई गलतियों के कारण क्रॉसिंग गेट संख्या-94 के पास कोरोमंडल एक्सप्रेस को गलत सिग्नल मिल गया. अप मेन लाइन को अप लूप लाइन क्रॉस ओवर 17 ए/बी से जोड़ने वाला क्रॉस ओवर लूप लाइन पर सेट किया गया था. गलत सिग्नल के कारण कोरोमंडल एक्सप्रेस अप लूप लाइन पर चली गई और वहां पहले से खड़ी मालगाड़ी के पीछे वाले वैगन से टकरा गई. रिपोर्ट में कहा गया कि यदि सिग्नल सर्किट डायग्राम में गड़बड़ी नहीं हुई होती तो 293 यात्रियों की जान नहीं जाती.

ये भी पढ़ें- बारिश...बाढ़...बर्बादी और दरभंगा का दर्द! नगर निगम, अस्पताल और सड़कें सब डूबीं

कई अधिकारियों पर गिर चुकी है गाज

बता दें कि बालासोर हादसे के बाद रेलवे के साउथ ईस्टर्न जोन के कई अधिकारियों पर अब तक इसकी गाज गिर चुकी है. ईस्टर्न जोन की महाप्रबंधक अर्चना जोशी की जगह अनिल कुमार मिश्रा को साउथ ईस्टर्न जोन का महाप्रबंधक नियुक्त किया गया है. अर्चना जोशी को अह कर्नाटक के येलहंका में रेल व्हीकल फैक्ट्री में महाप्रबधंक के रूप में ट्रांसफर कर दिया गया. इससे पहले रेलवे बोर्ड ने सहायक महाप्रबंधक और मंडल रेल प्रबंधक समेत जोन के पांच सीनियर अधिकारियों का ट्रांसफर कर दिया था.

{"sequence":"1","news_type":"videos","id":"1723797","source":"Bureau","author":"","title":"Balasore Train Accident : पूर्व केंद्रीय रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव ने रेल हादसे को लेकर दिया बयान ","timestamp":"2023-06-04 10:22:02","section":"","slug":"","section_id":"","content":"

Balasore Train Accident : पूर्व केंद्रीय रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव और आरजेडी प्रमुख लालू यादव ने ओडिशा के बालासोर में हुए रेल हादसे को लेकर बयान दिया है. राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के अध्यक्ष लालू प्रसाद ने कहा है कि ये सरकार की चूक है.

\n","playTime":"PT5M","isyoutube":"No","videourl":"https://vodakm.zeenews.com/vod/BIHAR_JHARKHAND/purvaiya_1685842626_300.mp4/index.m3u8","websiteurl":"https://zeenews.india.com/hindi/india/bihar-jharkhand/video/former-union-railway-minister-lalu-prasad-yadav-gave-statement-regarding-odisha-balasore-train-accident/1723797","thumbnail_url":"https://hindi.cdn.zeenews.com/hindi/sites/default/files/styles/zm_700x400/public/2023/06/04/00000003_38.jpg?itok=FyQnbvr-","section_url":""}
{}