trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01241998
Home >>Bihar

Weight Loss: वेट लॉस करते वक्त कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलतियां

Weight Loss: लोग वजन घटाने के लिए क्या नहीं करते, जिम में पसीने बहाते हैं, खाने में कटौती करने लगते हैं, लिफ्ट की जगह सीढ़ियों से चढ़ते हैं फिर भी वजन नहीं घटा पाते.

Advertisement
Weight Loss: वेट लॉस करते वक्त कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलतियां
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Jul 03, 2022, 10:53 AM IST

पटनाः Weight Loss: लोग वजन घटाने के लिए क्या नहीं करते, जिम में पसीने बहाते हैं, खाने में कटौती करने लगते हैं, लिफ्ट की जगह सीढ़ियों से चढ़ते हैं फिर भी वजन नहीं घटा पाते. अगर आप अपना लक्ष्य प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं तो आपके लिए कुछ घरेलू नुस्खें हैं. वजन कंट्रोल करने में सफल हो पाने के पीछे कई कारण होते हैं. ऐसे में आपको अपने लाइफस्टाइल (lifestyle) पर काफी ध्यान देने की जरूरत होती है. वजन कम करने के लिए हमें किसी भी हाल में भोजन नहीं छोड़ना चाहिए. 

भोजन बिल्कुल भी न छोड़ें
अगर आप सोचते हैं कि नाश्ता या दोपहर का भोजन छोड़ना कैलोरी कम करने का एक शानदार तरीका है, तो सावधान, यह तरीका फायदे की जगह नुकसानदायक हो सकता है. ज्यादा समय तक भूखे रहने से सेहत पर नकारात्मक असर हो सकता है. इससे मेटाबॉलिज्म प्रभावित हो सकता है जो शरीर में कई गंभीर तरह की समस्याओं का कारण बन सकता है. वजन कम करने के लिए भोजन को संयमित करें, छोड़ें नहीं.  

सुबह का नाश्ता नहीं करना
लोग अक्सर सुबह का नाश्ता नहीं करते हैं, जिससे उन्हें लगता है कि उनका वजन कम हो जाएगा पर ऐसा होता नहीं है बल्कि उसका उलटा ही होता है वजन कम होने की जगह बढ़ने लगता है साथ ही प्रोपर एनर्जी (energy) न मिलने के कारण आप थका हुआ महसूस करने लगते हैं और बॉडी में सूजन भी आ जाती है. इसलिए सुबह का नाश्ता बेहद जरूरी होता है.

एक्सरसाइज ना करना या बहुत ज्यादा करना 
कई बार लोग वजन घटाने के लिए बहुत ज्यादा एक्सरसाइज पर ध्यान देते हैं लेकिन अपनी डाइट (Diet) में कोई बदलाव नहीं करते. वहीं, कई ऐसे भी हैं जो कुछ मिनटों की भी एक्टिविटी नहीं करते. वजन ना घटा पाने का यह एक कारण हो सकता है. 

समय पर न सोना
कुछ लोगों को लेट से सोने की आदत होती है जिस कारण वे सुबह लेट उठते हैं जिसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है, क्योंकि ऐसे में हमारी सुबह की एक्सरसाइज छूट जाती है और तो और हमारा नाश्ते का वक्त भी खत्म हो जाता है जिससे काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. 

यह भी पढ़े- Short Height: कम हाइट से है परेशान, तो लंबा दिखने के लिए ट्राई करें ये फैशन टिप्स

Read More
{}{}