trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01200164
Home >>Bihar

Beauty Tips: गर्मियों में सनस्क्रीन लोशन क्यों है जरूरी, ऐसे करें सही चुनाव

Beauty Tips: गर्मियां आई नहीं कि हम सन बर्न और स्किन टैन के बारे में सोचकर परेशान होने लगते है. गर्मियों में सारे उपाय एक तरफ और सनस्क्रीन के उपाय एक तरफ.इस गर्मी अगर आपने सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल नहीं किया है तो इसके फायदे को जान लें.

Advertisement
Beauty Tips: गर्मियों में सनस्क्रीन लोशन क्यों है जरूरी, ऐसे करें सही चुनाव
Stop
Khushboo Singh|Updated: May 28, 2022, 09:05 PM IST

पटनाः Beauty Tips:  गर्मीयों में हम सन बर्न और टैनिंग से परेशान होकर तमांम तरह के उपाय करते है. लेकिन इन सब परेशानियों के लिए सबसे ज्यादा कारगर सनस्क्रीन ही साबित होता है. लेकिन सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल जितना जरूरी है उतना ही जरूरी है इसका सही चुनाव. आपने सनस्क्रीन के बारे में सुना तो होगा, लेकिन इसके फायदे के बारे में नहीं जानते होंगे. सनस्क्रीन लोशन लगाने के एक नहीं अनेक फायदे है. सनस्क्रीन लोशन हानिकारक UV रेज, सनबर्न और टैनिंग साथ ही स्किन की तमाम समस्याओं से बचाता है.

सनस्क्रीन लोशन का कैसे करें चुनाव? 
सनस्क्रीन के इस्तेमाल के साथ इसका चयन भी इतना ही जरूरी है. इसके चुनाव के वक्त कुछ बातों का ख्याल रखना जरूरी होता है जैसे- ब्रॉड स्पेक्ट्रम, SPF 30 या इससे अधिक और वॉटर रेसिस्टेंट. ब्रॉड स्पेक्ट्रम का मतलब कि सन्सक्रीन का चयन ऐसे करना चाहिए जो आपकी त्वचा को सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणों से बचा सके. कोई भी सनस्क्रीन खरीदते समय आपको ये ध्यान रखना चाहिए कि लोशन में SPF 30 या इससे ज्यादा हो. आपको बता दें कि हर सनस्क्रीन वॉटर रेसिस्टेंट नहीं होता है. इसलिए लोशन के पैक पर जरूर ध्यान दे. क्योंकि वॉटर रेसिस्टेंट सनस्क्रीन लोशन त्वचा पर लगभग 40 से 80 मिनट तक सूर्य की पराबैगनी किरणों से आपकी रक्षा करेगा.

सनस्क्रीन हानिकारक UV से करता है बचाव
सूर्य की गर्मी और हानिकारक यूवी रेज से बहुत सारी स्किन की समस्या होने का खतरा बना रहता है.  इसलिए स्किन का ख़ास ख्याल रखना बहुत जरूरी है. सूर्य की किरणों से हमें VITAMIN-D तो मिल जाता है लेकिन स्किन का खतरा भी बढ़ जाता है. सनस्क्रीन लोशन स्किन को UV रेज से प्रोटेक्ट करता है. 

स्किन टैन से करता है प्रोटेक्ट 
गर्मी आते ही टैनिंग की समस्या लोगों को परेशान करने लगती है. सन टैन से बचने को लेकर हम स्कार्फ, स्टॉल, ग्लव्स आदि का इस्तेमाल करते है, लेकिन आपको टैन से बेहतर सुरक्षा सिर्फ सनस्क्रीन से ही मिल सकता है. वहीं कई लोगों को सन टैन पसंद भी होता है और परफेक्ट सन टैन के लिए आपको धूप सेंकते वक्त भी सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए. ताकि आप UV रेज के खतरे से अपनी त्वचा को बचा सके.

कम होता है स्किन कैंसर का खतरा 
UV किरणों से आपकी त्वचा में कई प्रकार की समस्या हो सकती है. खासकर मेलेनोमा ( MELANOMA) और स्किन कैंसर. सनस्क्रीन के रेग्युलर इस्तेमाल से आप इन समस्याओं से काफी हद तक खुद को बचा सकते है. 

सन बर्न से बचाता है सनस्क्रीन लोशन
गर्मियों में सन बर्न होना बहुत आम बात है. वहीं सनबर्न से कई तरह की स्किन की परेशानी शुरू हो जाती है. जैसे - स्किन पर लालिमा की समस्या, छिलना, खुजली और रैशेज. वहीं सन बर्न आपकी त्वचा को कमजोर भी बना देता है. इसलिए सनस्क्रीन इन समस्याओं से बचने के लिए सबसे बेहतर विकल्प है.

तो देर किस बात की अगर आप इस गर्मी सनस्क्रीन का इस्तेमाल नहीं कर रहे थे तो सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल जल्द शुरू कर दे. लोशन खरीदते समय पैक पर लिखे SPF- 30 का ध्यान जरूर रखें.

यह भी पढ़े- Beauty Tips: गर्मी में चाहते हैं खिली-खिली दमकती त्वचा, इन बातों का रखें खास ख्याल

Read More
{}{}