trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01232158
Home >>Bihar

Sarkari Jobs: केंद्रीय गृह मंत्रालय में भर्ती की प्रक्रिया के नियमों में हुआ बदलाव, आवेदक करें आवेदन

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने नौकरी के लिए अनुकंपा के आधार पर भर्ती प्रक्रिया के नियम में नए बदलाव किए हैं. पारदर्शी और निष्पक्ष प्रक्रिया को और मजबूत किया गया है. आवेदन इसे ट्रैक भी कर सकेगा. कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग ने इसके लिए जरुरी दिशा-निर्देश जारी किए हैं. 

Advertisement
Sarkari Jobs: केंद्रीय गृह मंत्रालय में भर्ती की प्रक्रिया के नियमों में हुआ बदलाव, आवेदक करें आवेदन
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Jun 25, 2022, 11:50 AM IST

पटना : Sarkari Jobs : केंद्रीय गृह मंत्रालय ने नौकरी के लिए अनुकंपा के आधार पर भर्ती प्रक्रिया के नियम में नए बदलाव किए हैं. पारदर्शी और निष्पक्ष प्रक्रिया को और मजबूत किया गया है. आवेदन इसे ट्रैक भी कर सकेगा. कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग ने इसके लिए जरुरी दिशा-निर्देश जारी किए हैं. विभाग का कल्याण अधिकारी मृतक आश्रित के परिवार को नौकरी दिलाने में मदद करेगा.

अनुकंपा के आधार पर नौकरी कैसे मिलेगी
जानकारी के अनुसार मंत्रालय की ओर से मृतक कर्मचारी के परिवार को व्यक्तिगत तौर पर बुला कर बताया जाएगा कि उसे अनुकंपा के आधार पर नौकरी कैसे मिलेगी और उसे कौन से जरुरी दस्तावेज लाने होंगे इसके बारे में बताया जाएगा.

100 अंकों में बांटी गईं है आवेदन प्रक्रिया
संबंधित विभाग के अनुसार अनुकंपा पर मिलने वाली नौकरी के लिए आवेदक को अब कोई परेशानी नहीं होगी. मृतक आश्रित के आवेदन पर गृह मंत्रालय में उप सचिव/निदेशक स्तर के तीन अधिकारियों की एक समिति विचार करेगी. आवेदक के परिवार के सदस्यों की संख्या, बच्चों की उम्र और परिवार के वित्तीय स्थिति को ध्यान में रखकर नौकरी मिलेगी. इस प्रक्रिया को 100 अंकों में बांटा गया है. प्रथम तीन वित्तीय मापदंडों (वार्षिक पेंशन, कुल सेवांत लाभ और कमाने वाले सदस्यों की वार्षिक आय) को कुल आश्रित परिवारों की संख्या में बांटा जाता है.

किसी के साथ नहीं होगा भेद भाव 
मृतक अधिकारी या कर्मचारी सेवा अवधि जितनी लंबी होगी उसके परिवार को अधिक महत्व दिया जाएगा. यदि सेवा अवधि कम होगी तो अधिक सेवा अवधि वाले आवेदक की तुलना में उसे कम महत्व मिलेगा. आवेदक के शैक्षणिक योग्यता और आवेदक के परिवार की आर्थिक स्थिति को देखते हुए मंत्रालय अनुकंपा के आधार पर नौकरी देने पर फैसला करेगा. नौकरी मिलने के लिए पारदर्शी प्रक्रिया से सबको गुजरना होगा. कोई भी भेद भाव किसी के साथ न हो इसका भी ध्यान रखा जाएगा.

ये भी पढ़िए- Monsoon Alert: बिहार के इन जिलों में आज होगी झमाझम बारिश, अगले तीन दिन 10 जिलों में बरसेगा मेघ

Read More
{}{}