trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01253166
Home >>Bihar

सेहत के लिए नहीं बल्कि त्वचा के लिए हल्दी है बेहद गुणकारी,ऐसे करें प्रयोग

हल्दी स्किन संबंधित कई समस्या को दूर करने में मदद करता है. इसमें कई तरह के प्राकृतिक गुण मौजूद होते है, जो मुहांसे आदि जैसी समस्याओं को दूर करते है. इससे कई तरह के फेस पैक भी बनाए जाते है.

Advertisement
सेहत के लिए नहीं बल्कि त्वचा के लिए हल्दी है बेहद गुणकारी,ऐसे करें प्रयोग
Stop
Khushboo Singh|Updated: Jul 11, 2022, 05:51 PM IST

Patna: हल्दी स्किन संबंधित कई समस्या को दूर करने में मदद करता है. इसमें कई तरह के प्राकृतिक गुण मौजूद होते है, जो मुहांसे आदि जैसी समस्याओं को दूर करते है. इससे कई तरह के फेस पैक भी बनाए जाते है. अलग-अलग स्किन टाइप के  लिए अलग-अलग फेस पैक बनाए जाते है.प्राचीन समय में हल्दी से बने लेप आदि का इस्तेमाल भी वैद्दों द्वारा किया जाता था. 

घावों को करें ठीक

हल्दी को लोग औषधि की तरह भी इस्तेमाल करते है. हल्दी में मौजूद करक्यूमिन सूजन और ऑक्सीकरण को कम करके घावों को ठीक करने में मदद करता है. इससे त्वचा पर होने वाले घावों को ठीक करने में मदद मिलती है.हल्दी से कई तरह के लेप बनाएं जाते है. आज भी कई लोग घाव के लिए हल्दी से बने लेप का इस्तेमाल करते है. 

मुहांसो के निशान कम करें

हल्दी में हजारों गुण मौजूद होते है. जो अलग-अलग समस्याओं में अलग-अलग तरीके से काम करता है. इसे त्वचा के मुहांसों के निशान कम करने में भी इस्तेमाल किया जाता है. आप अपनी त्वचा से मुंहासे या अन्य किसी निशान को हटाने के लिए हल्दी फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकते है. ये चेहरे से दाग धब्बे को साफ करने में मददगार होता है.

स्केबीज से दिलाए राहत

माइक्रोस्कोपिक माइट्स के कारण त्वचा पर दाने छोड़ देने के कारण स्केबीज की स्थिति होती है. इसमें भी हल्दी बहुत राहत दिलाने का काम करती है.

ये भी पढ़ें- अपने गांव बेलसंड में छुट्टी मानने पहुंचे 'कालीन भैया', लिट्टी-चोखे का उठा रहे हैं आनंद

सोरायसिस से दिलाए आराम

हल्दी के एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इनफ्लेमेटरी गुण आपको सोरायसिस से बहुत राहत दिलाते है. यहीं नहीं हल्दी कई लक्षणों को रोकने और ठीक करने में बहुत कारगर है. हल्दी को आप भोजन में शामिल करके इसे सप्लीमेंट की तरह सेवन कर सकते है.

Read More
{}{}