trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01219140
Home >>Bihar

IND Vs SA:अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में खुली टीम इंडिया की तैयारी की पोल! सामने आई कई बड़ी कमजोरी

दिल्ली के बाद कटक में भी साउथ अफ्रीका की टीम ने भारत को 4 विकेट हराकर सीरीज में 2-0 से बढ़त बना ली है. बाराबती स्टेडियम में खेले गए दूसरे टी20 मुकाबले में अब भारतीय बल्लेबाजों का पोल खुल गई है.

Advertisement
 (फाइल फोटो)
Stop
Pintu Jha|Updated: Jun 14, 2022, 09:09 AM IST

Ranchi: दिल्ली के बाद कटक में भी साउथ अफ्रीका की टीम ने भारत को 4 विकेट हराकर सीरीज में 2-0 से बढ़त बना ली है. बाराबती स्टेडियम में खेले गए दूसरे टी20 मुकाबले में अब भारतीय बल्लेबाजों का पोल खुल गई है. केवल ओपनर बल्लेबाज ईशान किशन, (34), श्रेयस अय्यर (40) दिनेश कार्तिक नॉट आउट रहते हुए 21 गेंदों पर तेज 30 रन बनाए. जबकि सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़, कप्तान ऋषभ पंत, ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या, दहाई अंक भी पार नहीं कर सके. गेंद और बल्ले से जिस तरह से भारतीय खिलाड़ी प्रदर्शन कर रहे है, उसे देखते हुए इस साल अक्टूबर में होने वाले टी20 क्रिकेट विश्व कप की तैयारी को देखते हुए भारतीय क्रिकेट प्रेमी के लिए अच्छी खबर नहीं है.  भारतीय टीम तीसरी बार टी20 सीरीज अपने घर में अफ्रीका के खिलाफ हारने के कगार खड़ी है. 

हार्दिका पांड्या का खराब प्रदर्शन

आईपीएल में अपनी कप्तानी में गुजरात टाइंटस को खिताब दिलाने वाले ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या पहले मैच में भले ही 31  रनों का योगदान दिया हो. लेकिन गेंदबाजी में उन्होंने एक ही ओवर में 18 रन दिए थे. दूसरे टी20 मुकाबले में हार्दिक ने 12 गेंदों पर केवल 9 बनाए. गेंदबाजी में 3 ओवर 31 रन दिया. दो मैच में उन्हें कोई सफलता नहीं मिली है. इस तरह का प्रदर्शन उन पर सवालिया निशान खड़ा कर रहा है.

पंत ने फिर खेले लापरवाही भरे शॉट 

इस सीरीज में चोटिल के एल राहुल के स्थान पर कप्तानी कर रहे विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत से दर्शक बड़ी पारी की उम्मीद लगाए थे. चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए पंत ने एक बार फिर लापरवाही भरे शॉट खेलकर केवल पांच के व्यक्तिगत स्कोर पर केशव महाराज की ऑफ स्टंप से बाहर जाती गेंद को बिना किसी फुटवर्क के डीप प्वाइंट के ऊपर से उठाना चाहते थे. लेकिन उनके बल्ले पर सही से गेंद नहीं आई और सीधे डुसैन के हाथों में चली गई. इस तरह से पंत एक बार नहीं आउट हुए हैं, बल्कि कई बार आउट होकर टीम को संकट में डाले हैं. 

दिल्ली में खेले गए पहले टी 20 मुकाबले में भी उनका कैच डुसैन ने ही लपका था. कोच राहुल द्रविड़ को जरूर पंत के शॉट चयन पर ध्यान देना होगा. 

चहल का खराब फार्म जारी 

आईपीएल 2022 के पर्पल कप विजेता युजवेंद्र चहल का खराब फार्म कटक बाराबती स्टेडियम में भी जारी रहा. लेग स्पिनर  युजी ने 4 ओवर में बारह रन के औसत से 49 रन खर्च कर डाले. साउथ अफ्रीका के कप्तान बावुमा का महत्वपूर्ण विकेट लेने वाले चहल ने अफ्रीकी पारी के 16 वें ओवर में 23 रन दिए. चहल का फार्म वास्तव में चिंता का विषय है. उन्होंने अपनी शानदार गेंदबाजी के बदौलत आईपीएल में राजस्थान को फाइनल तक का सफर कराया था. 

गायकवाड़ ने फिर किया मायूस

पहले मैच में बड़ी पारी खेलने से गायकवाड़ भी नाकाम रहे थे. कटक मे उनसे भी बड़ी पारी की उम्मीद थी. लेकिन पहले मैच में एक भी विकेट नहीं लेने वाले अफ्रीका के प्रमुख स्ट्राइकर गेंदबाज कागिसो रबाडा ने भारतीय पारी के पहले ओवर के पांचवी गेंद पर गायकवाड़ को केशव महाराज के हाथों कैच आउट कराया. उस समय भारत का स्कोर 3 रन था. गायकवाड़ गेंद प्वाइंट की ओर ढकेलना चाहते थे लेकिन आफ स्टंप से बाहर जाती गेंद को समझ नहीं पाए और दहाई अंक का आंकड़ा तक नहीं छू पाए. गायकवाड़ पर तीसरे टी20 मुकाबले में जरूर विचार करना होगा.

 

Read More
{}{}