trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01595491
Home >>Bihar

15 अप्रैल से शुरू होगा जाति आधारित गणना का दूसरा चरण, कई कॉलमों में भरी जाएगी पूरी जानकारी

बिहार में जाति आधारित के प्रथम चरण के पूरा होने के बाद अब दूसरे चरण की तैयारी की जा रही है. अगले महीने 15 तारीख से दूसरे चरण की शुरूआत हो रही है.

Advertisement
 (फाइल फोटो)
Stop
Ashutosh Pratap Singh|Updated: Mar 04, 2023, 08:28 AM IST

Patna: बिहार में जाति आधारित के प्रथम चरण के पूरा होने के बाद अब दूसरे चरण की तैयारी की जा रही है. अगले महीने 15 तारीख से दूसरे चरण की शुरूआत हो रही है. दूसरे चरण की गणना में 17 कॉलम भरे जाएंगे, जिसमे पूरी जानकारी दी जाएगी.

एक अधिकारी ने दी जानकारी

एक अधिकारी ने बताया कि करीब एक महीने तक चलने वाले इस दूसरे चरण की गणना में नाम, पता के साथ जाति का नाम, शैक्षणिक योग्यता, कार्यकलाप, आवासीय स्थिति, जमीन का विवरण, सभी स्रोतों से मासिक आय सहित अन्य डिटेल लिये जायेंगे. गणनाकर्मी सदस्यों के बारे में डिटेल मोबाइल एप में इंट्री करेंगे. दूसरे चरण में गणना के लिए गणनाकर्मियों को 19 मार्च के बाद अलग अलग स्तरों पर प्रशिक्षण दिया जाएगा.

मई में जातीय गणना पूरा करने का रखा गया है लक्ष्य

बताया जाता है कि पटना जिले में प्रगणक व पर्यवेक्षक रिजर्व सहित कुल 16 हजार से ज्यादा कर्मी लगाये जायेंगे. बताया जाता है कि इसमें 17 कॉलम भरे जाएंगे. अधिकारी ने बताया कि तीन स्तरों पर प्रशिक्षण राज्य स्तर पर प्रशिक्षण 13, 14, 15 और 16 मार्च को दिया जायेगा. जिला स्तर पर 20, 21, 22, 23, 24 और 25 मार्च को और नगर निकाय और प्रखंड में 26 मार्च से 11 अप्रैल तक दिये जायेंगे. उल्लेखनीय है कि मई में जातीय गणना पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है.

(इनपुट एजेंसी के साथ)

 

Read More
{}{}