trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01001777
Home >>Bihar

सिल्क उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए योजनाएं तैयार, जल्द दिखेगा नतीजा: शाहनवाज हुसैन

उद्योग मंत्री ने बताया कि कटिहार, पूर्णियां, किशनगंज में मलबरी रेशम विकास योजना को बढ़ावा देने के योजनाएं बनी हैं तो बांका, नवादा में तसर रेशम विकास के लिए योजनाएं हैं. 

Advertisement
(तस्वीर साभार-@ShahnawazBJP)
Stop
Swapnil Sonal|Updated: Oct 07, 2021, 12:36 AM IST

Patna:  बिहार में सिल्क को बढ़ावा देने के लिए बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन और केंद्रीय रेशम बोर्ड के सदस्य सचिव, आर आर ओखण्डियार के बीच बुधवार को पटना के उद्योग भवन में अहम बैठक हुई. इसमें भागलपुर में सिल्क सेंटर खोलने, तीन शहरों- पटना, भागलपुर, गया में सिल्क एक्पो लगाने, बिहार में सिल्क के कच्चे माल के उत्पादन को बढ़ावा देने समेत अन्य कई महत्वपूर्ण योजनाओं पर विस्तार से चर्चा हुई. 

  1. सिल्क को बढ़ावा देने के लिए हरसंभव करेंगे कोशिश: मंत्री
  2. भागलपुर में बिहार सरकार खोलेगी सिल्क सेंटर

'सिल्क उद्योग को बढ़ावा देने में जुटा विभाग'
बैठक के बाद बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन (Shahnawaz Hussain) ने कहा, 'सिल्क बिहार की पहचान है. सिल्क सिटी (Silk City) भागलपुर को वाराणसी की तर्ज विकसित करने की पूरी संभावना है और इसलिए उनका विभाग नए प्रयासों में जुटा है. उन्होंने कहा कि सिल्क सिटी भागलपुर और राज्य में सिल्क उद्योग को बढ़ावा देने के लिए जितनी भी कोशिशों की जरुरत होगी, वो करेंगे.' 

भागलपुर में खुलेगा सिल्क सेंटर
उन्होंने कहा, 'केंद्रीय रेशम बोर्ड की मदद से भागलपुर में सिल्क सेंटर खुलेगा तो कई शहरों में सिल्क एक्स्पो लगाने की भी तैयारी है, जहां बिहार में तैयार सभी तरह के सिल्क उत्पादों को प्रदर्शित और प्रोत्साहित किया जाएगा.' मंत्री ने कहा, 'हम भागलपुर में सही जगह की तलाश कर रहे हैं जहां सिल्क सेंटर खोला जा सकता है. साथ ही इसकी भी तैयारी है कि मलबरी, तसर और अंडी रेशम के विकास के लिए समयबद्ध योजनाओं का क्रियान्वयन हो.'

मलबरी उत्पादन के लिए किसानों को किया जाएगा प्रोत्साहित
शाहनवाज हुसैन ने कहा कि प्रस्तावित सिल्क समग्र-2 योजना के तहत बिहार में किसानों को मलबरी उत्पान के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा तो कोकून बैंक का संचालन दुरुस्त करने के भी प्रशिक्षण देने की व्यवस्था की जाएगी.

रेशम के विकास के लिए प्लान तैयार
उद्योग मंत्री ने बताया कि कटिहार, पूर्णियां, किशनगंज में मलबरी रेशम विकास योजना को बढ़ावा देने के योजनाएं बनी हैं तो बांका, नवादा में तसर रेशम विकास के लिए योजनाएं हैं. उन्होंने कहा कि मुजफ्फरपुर, भागलपुर में अंडी रेशम विकास के लिए भी प्लान तैयार है.

उन्होंने कहा कि उद्योग क्षेत्र में बिहार तेजी से आगे बढ़ रहा है लेकिन नए उद्योगों की स्थापना के बीच उनकी चिंता बिहार के पारंपरिक उद्योगों को भी मजबूती प्रदान करने की है.

Read More
{}{}