Home >>Bihar

वाल्मीकिनगर में लोगों को नहीं मिल रहा शुद्ध पानी, गंडक नदी का अशुद्ध पानी हो रहा सप्लाई

बिहार के बेतिया के वाल्मीकिनगर इलाके में लोगों को पीने का शुद्ध पानी नहीं मिल रहा है. जिसके कारण स्थानीय लोगों को और पर्यटकों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

Advertisement
(फाइल फोटो)
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Jun 26, 2022, 04:08 PM IST

Bettiah: बिहार के बेतिया के वाल्मीकिनगर इलाके में लोगों को पीने का शुद्ध पानी नहीं मिल रहा है. जिसके कारण स्थानीय लोगों को और पर्यटकों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. जानकारी के मुताबिक वाल्मीकिनगर के अंतर्गत गंडक प्रोजेक्ट कॉलोनियों में जल संसाधन विभाग द्वारा पानी सप्लाई किया जा रहा है, जहां का पानी पीने लायक नहीं है और न ही इससे नहाया जा सकता है. 

गंडक नदी से सप्लाई किया जा रहा पानी
जल संसाधन विभाग द्वारा बिना चूना, ब्लीचिंग पाउडर और फिटकिरी डले पानी को डायरेक्ट गंडक नदी से सप्लाई किया जा रहा है. जलापूर्ति का कार्य संभालने वाले कर्मी का कहना है कि विभाग के वरीय अधिकारियों द्वारा उन्हें चुना, फिटकरी और ब्लीचिंग पाउडर मुहैया नहीं कराया जाता है. वहीं, स्थानीय लोगों का कहना है कि विभाग गंदा पानी सप्लाई करता है और पानी को शुद्ध करने के लिए जो सामग्रियां डालनी है वह सिर्फ कागजी खाना पूर्ति तक ही सीमित है. साथ ही हर माह शुद्ध पानी सप्लाई के नाम पर सरकारी राशि का गबन किया जा रहा है. 

पानी के लिए लोगों को करनी पड़ती है कड़ी मशक्कत
गंडक प्रोजेक्ट कॉलोनी एक मात्र पीएचईडी के द्वारा जलापूर्ति पर ही निर्भर है क्योंकि गंडक कॉलोनी पहाड़ी क्षेत्र के ऊपर बसा हुआ है. जहां रोजमर्रा की जरूरतों के लिए लोगों को जलापूर्ति के लिए प्रत्येक दिन कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है. ऐसे में जलापूर्ति प्रतिष्ठान पीएचईडी गंडक नदी से पानी खींचकर कई तरह के उपष्कर्ण फिटकिरी,ब्लीचिंग पाउडर व कई हौज के माध्यम से उसे शुद्ध कर कॉलोनियों की जलापूर्ति करता है, जो अब काफ़ी दिनों से नही हो रहा है. 

गंडक का जलस्थर बढ़ा
गंडक नदी के जलग्रहण क्षेत्रों में हो रही बारिश के कारण नदी का जलस्तर बढ़कर 1 लाख क्यूसेक के करीब पहुंच गया है. पानी बेहद दूषित और कचरायुक्त हो गया है. जिसे उसी रूप में ही पीएचईडी द्वारा गंडक कॉलोनियों में सप्लाई कर दिया जा रहा है. जो किसी भी लिहाज से जायज़ नहीं है. इस दूषित पानी की सप्लाई के कारण लोगों में संक्रमण और बीमारियों के फैलने की आशंका में चिंता और परेशानी बढ़ गई है.

ये भी पढ़िये: शरीर के लिए अमृत है पानी, बीमारियों के जंजाल से छुड़ाएगा पीछा

{}{}