trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01201688
Home >>Bihar

झारखंड जदयू के अध्यक्ष खीरू महतो होंगे बिहार से राज्यसभा उम्मीदवार, JDU ने की घोषणा

बिहार में सत्ताधारी JDU केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह की जगह झारखंड जदयू के अध्यक्ष खीरू महतो को राज्यसभा भेजने का फैसला किया है.

Advertisement
 (फाइल फोटो)
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: May 30, 2022, 10:20 AM IST

Patna: बिहार में सत्ताधारी JDU केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह की जगह झारखंड जदयू के अध्यक्ष खीरू महतो को राज्यसभा भेजने का फैसला किया है. इस मामले की आधिकारिक घोषणा रविवार को कर दी गई.

जदयू के अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह द्वारा जारी विज्ञप्ति में कहा गया कि 2022 में बिहार से राज्यसभा चुनाव में झारखंड प्रदेश जदयू के अध्यक्ष और पूर्व विधायक खीरू महतो पार्टी के उम्मीदवार होंगे. उल्लेखनीय है कि पहले से ही संभावना व्यक्त की जा रही थी कि पार्टी फिर से आरसीपी सिंह को राज्यसभा नहीं भेजेगी.

गौरतलब है कि केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार व ललन सिंह के बीच सब ठीक नहीं चलने की खबरें कई दिनों से मीडिया में आ रही थीं. हालांकि एक दिन पहले तीनों नेता सीएम आवास में मिले थे.

इस बीच, ललन सिंह ने कहा कि आरसीपी सिंह दो बार राज्यसभा भेजे जा चुके हैं, इस बार पार्टी ने पुराने कर्मठ कार्यकर्ता को राज्यसभा भेजने का निर्णय लिया है. उन्होंने कहा कि इससे झारखंड में पार्टी के विस्तार में भी मदद मिलेगी.

बीजेपी ने इन्हें बनाया उम्मीदवार 

पूरे देशभर में राज्यसभा की 57 सीटों के लिए चुनाव होना है. इसमें से बिहार की 5 राज्यसभा सीटें भी हैं. आपको बता दें कि 15 राज्यों के कुल 57 राज्यसभा सीटों पर 10 जून को चुनाव होना है. जिसमें बिहार से खाली हो रही 5 सीटों पर चुनाव भी शामिल हैं. रिक्त हो रहे राज्यसभा से जेडीयू कोटे से आरसीपी सिंह के आलावा बीजेपी कोटे से गोपाल नारायण सिंह और सतीश चंद्र दुबे, आरजेडी से मीसा भारती और एक सीट शरद यादव की है, जो जेडीयू कोटे से राज्यसभा पहुंचे थे लेकिन शरद यादव की सदस्यता खत्म होने से पहले से ही यह सीट खाली है. इस तरह से जेडीयू-बीजेपी कोटे से दो-दो और आरजेडी कोटे से एक सीट खाली हो रही है. एक सीट के लिए 41 वोट की जरूरत है. 

वहीं भाजपा की तरफ से सतीशचंद्र दुबे और शम्भू शरण पटेल को अपना उम्मीदवार बनाया गया है. शेखपुरा जिले के चेवाड़ा प्रखंड के छठियारा गांव निवासी शंभू शरण पटेल को भाजपा द्वारा राज्यसभा चुनाव के लिए अपने प्रत्याशी के तौर पर घोषित किए जाने के बाद शेखपुरा में भाजपा कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर है.

(इनपुट: आईएएनएस)

 

Read More
{}{}