trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01233532
Home >>Bihar

Mandar By-Election Result Live Updates: कांग्रेस की शिल्पी नेहा तिर्की सातवें राउंड में 5100 वोट से आगे

चुनावी मतगणना के अनुसार मांडर उपचुनाव में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर हो रही है. पांचवे राउंड में कांग्रेस की शिल्पी नेहा तिर्की ने भाजपा उम्मीदवार गंगोत्री कुजूर से 5100 वोट से पछाड़ते हुए आगे चल रही है.

Advertisement
Mandar By-Election Result Live Updates: कांग्रेस की शिल्पी नेहा तिर्की सातवें राउंड में 5100 वोट से आगे
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Jun 26, 2022, 03:12 PM IST

रांचीः Mandar By-Election Result Live Update:झारखंड के मांडर विधानसभा उपचुनाव के नतीजे आज घोषित हो रहे हैं. उचुनाव की मतगणना आज, रविवार को रांची के पंडरा बाजार समिति परिसर में सुबह आठ बजे से शुरू हो गई थी. इस बार पोस्टल बैलेट की मतगणना पूरी कर दी है.  मांडर विधानसभा उपचुनाव  (Mandar By-Election Result) मैदान में बीजेपी की गंगोत्री कुजूर, कांग्रेस की शिल्पी नेहा तिर्की, AIMIM समर्थित देवकुमार धान समेत 14 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला आज होगा. मांडर उपचुनाव में कुल 433 बूथों पर हुए मतदान की गिनती 21 राउंड में पूरी होगी. जानकारी के अनुसार उपचुनाव का सातवें राउंड में कांग्रेस की शिल्पी नेहा तिर्की ने लगातार अपनी बढ़त बनायी हुईं हैं. वो बीजेपी उम्मीदवार गंगोत्री कुजूर से 5100 वोट से आगे चल रही है. चुनाव आयोग के सूत्रों के मुताबिक दोपहर बाद परिणाम घोषित कर दिये जाने की उम्मीद है.

सातवें राउंड में शिल्पी नेहा तिर्की आगे 
चुनावी मतगणना के अनुसार मांडर उपचुनाव में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर हो रही है. पांचवे राउंड में कांग्रेस की शिल्पी नेहा तिर्की ने भाजपा उम्मीदवार गंगोत्री कुजूर से 5100 वोट से पछाड़ते हुए आगे चल रही है.

शिल्पी नेहा तिर्की की बढ़त बरकरार
छठे राउंड की काउंटिंग में कांग्रेस की शिल्पी नेहा तिर्की 1349 वोट से आगे है. बीते तीन राउंड के नतीजों में वो बढ़त बनाई हुईं है. बीजेपी 22045 पर है. कांग्रेस 24070 और देव कुमार धान को 9043 मत मिले हैं.

उपचुनाव में 60.65 फीसदी हुई थी वोटिंग
23 जून को मांडर विधानसभा उपचुनाव के लिए वोटिंग हुई थी. उपचुनाव में 60.65 फीसदी वोटिंग हुई थी. इस उपचुनाव में करीब साढ़े तीन लाख मतदाताओं ने 14 प्रत्याशियों की किस्मत को EVM में कैद किया था. 433 बूथों पर मतदान हुआ था. बता दें कि आय से अधिक संपत्ति के मामले में तीन वर्ष कैद की सजा पाने के बाद बंधु तिर्की की सदस्यता समाप्त होने के चलते मांडर सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान हुआ था। मांडर के मैदान में वैसे तो 14 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं लेकिन मुख्य मुकाबला कांग्रेस, भाजपा और निर्दलीय देव कुमार धान के बीच होना तय माना जा रहा है। उपचुनाव में 2 लाख 17 हजार मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया था। 

क्या कहना है झारखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी का
झारखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी का के रवि कुमार ने बताया कि रविवार सुबह 8 बजे से रांची के पंडरा कृषि बाजार मंडी में मांडर उपचुनाव की मतगणना प्रारंभ होगी. उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग ने मतगणना के लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा की व्यवस्था की है.

तीसरे राउंड में इन प्रत्याशियों की वोट
पार्टी : प्रत्याशी के नाम : मिले वोट
बीजेपी : गंगोत्री कुजूर : 10905
कांग्रेस : शिल्पी नेहा तिर्की : 12053
कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्सिसिस्ट) : सुभाष मुंडा : 2233
नवोदय जनतांत्रिक पार्टी : दिनेश उरांव : 225
शिवसेना : रेखा कुमारी : 102
कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्सिसिस्ट- लेनिनिस्ट) रेड स्टार : शिवचरण लोहरा : 49
निर्दलीय : देवकुमार धान : 4715
निर्दलीय : अग्नि तिर्की : 218
निर्दलीय : अशोक उरांव : 69
निर्दलीय : आनंद पॉल तिर्की : 60
निर्दलीय : जॉन तिर्की : 88
निर्दलीय : नीरज उरांव : 122
निर्दलीय : मार्शल बारला : 204
निर्दलीय : सुशील उरांव : 269
NOTA : 311
कुल वोट : 31,623

ये भी पढ़िए- Mandar By-Election Result Live Update:मंडार उपचुनाव के पांचवें राउंड में शिल्पी तिर्की की बढ़त, कांग्रेस 724 वोट से आगे

Read More
{}{}