trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01226274
Home >>Bihar

वेतन और एक्‍सपीरिएंस सर्ट‍िफिकेट के साथ NHAI में इंटर्नश‍िप करें सिविल इंजीनियर‍िंग के छात्रों, जानिए आवेदन प्रक्रिया

सिव‍िल इंजीनियरिंग कोर्स की पढ़ाई के साथ नौकरी करने की इच्छा रखने वाले युवा छात्रों के लिए नेशनल हाइवे ऑथोरिटी ऑफ इंडिया(NHAI) सुनहरा अवसर लेकर आया है.

Advertisement
वेतन और एक्‍सपीरिएंस सर्ट‍िफिकेट के साथ NHAI में इंटर्नश‍िप करें सिविल इंजीनियर‍िंग के छात्रों, जानिए आवेदन प्रक्रिया
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Jun 20, 2022, 10:52 AM IST

पटना : सिव‍िल इंजीनियरिंग कोर्स की पढ़ाई के साथ नौकरी करने की इच्छा रखने वाले युवा छात्रों के लिए नेशनल हाइवे ऑथोरिटी ऑफ इंडिया(NHAI) सुनहरा अवसर लेकर आया है. सड़क परिवहन और हाइवे मंत्रालय सिव‍िल इंजीनियरिंग कोर्स की पढ़ाई करने वाले छात्रों को नेशनल हाइवे ऑथोरिटी ऑफ इंडिया के साथ इंटर्नश‍िप करने का मौका दे रहा है. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की योजना के तहत NIT, IIT, सरकारी और निजी इंजीनियरिंग कॉलेजों के सिविल इंजीनियरिंग के अंतिम वर्ष के छात्रों को भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की विभिन्‍न परियोजनाओं के लिए इंटर्नशिप की पेशकश की जाएगी. इससे छात्रों में औद्योगिक प्रशिक्षण की समझ बढ़ेगी और एनएचएआई परियोजनाओं के लिए काम करने का मौका मिलेगा.

इंटर्नश‍िप करने वाले छात्रों को क्या करना होगा काम 
नेशनल हाइवे ऑथोरिटी ऑफ इंडिया(NHAI) के अनुसार इंटर्नश‍िप करने वाले छात्रों को रोड डिजाइन, कंस्‍ट्रक्‍शन और सड़क की मेकेनिकल प्रक्र‍िया आदि के क्षेत्र में काम करना होगा.

छात्रों को कितने महीने की करनी होगी इंटर्नश‍िप 
जानकारी के अनुसार छात्रों को इसके तहत 6 महीने की इंटर्नश‍िप कराई जाएगी. जिसमें 30 घंटे काम करने पर छात्रों को 1 क्रेडिट मिलेगा. यानी 6 महीने में छात्रों को करीब 18 क्रेड‍िट मिलेंगे. बता दें कि भारत के अंदर वर्तमान में करीब 8 मिलियन इंजीनियरिंग के छात्र हैं. अगर छात्र इंटर्नश‍िप करते हैं तो उन्‍हें काम करने का अनुभव प्राप्‍त होगा. इससे नौकरी पाने में मदद मिलेगी.

इंटर्नश‍िप के दौरान कितना मिलेगा वेतन 
नेशनल हाइवे ऑथोरिटी ऑफ इंडिया(NHAI) के अनुसार न्‍यूनतम 7 CGPA वाले बीटेक के छात्रों को प्रति माह 10000 रुपये वेतन प्राप्‍त होगा. वहीं MTech कर रहे छात्रों को प्रति माह 15000 का वेतन प्राप्‍त होगा.

छात्र इंटर्नश‍िप के लिए कैसे करें अप्‍लाई
जानकरी के अनुसार सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के इस पेशकश का फायदा उठाने के लिए छात्रों को इंटर्नश‍िप पोर्टल AICTE की वेबसाइट पर जाना होगा. होम पेज पर क्लिक कर AICTE की लिए आवेदन करना होगा. युवा छात्रों को बता दें 15 जुलाई 2022 तक आवेदन करना होगा.

ये भी पढ़िए- मुजफ्फरपुर में 24 जून तक बंद रहेंगे कोचिंग संस्थान,ड्रोन से रखी जायेगी नजर

Read More
{}{}