trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01252637
Home >>Bihar

Bihar Weather: बिहार में कब से फिर से सक्रिय होगा मानसून? भारतीय मौसम विभाग ने दिया जवाब

बिहार में इस समय दक्षिण-पश्चिम मानसून सक्रिय है. इसके बाद भी राज्य में काफी ज्यादा गर्मी है. प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से अच्छी बारिश नहीं हुई है. जिस वजह से औसत न्‍यूनतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गई है.

Advertisement
 (फाइल फोटो)
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Jul 11, 2022, 11:58 AM IST

Patna: बिहार में इस समय दक्षिण-पश्चिम मानसून सक्रिय है. इसके बाद भी राज्य में काफी ज्यादा गर्मी है. प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से अच्छी बारिश नहीं हुई है. जिस वजह से औसत न्‍यूनतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गई है. जिसके बाद  भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने राज्य मी बारिश को लेकर अपडेट जारी कर दिया है. 

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार राज्य में आने वाले दिनों में कुछ ज्यादा बारिश नहीं होने वाली है. मौसम की इस मार का असर फसल पर भी देखने को मिलेगा. राज्य में बारिश के मौसम में बिहार में धान की खेती की जाती है, लेकिन बारिश न होने की वजह से इसका प्रतिकूल असर धान की खेती पर पड़ सकता है. 

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, राज्य में आने वाले दिनों में अभी बारिश के आसार नहीं हैं. प्रदेश में अभी 14 जुलाई तक अच्‍छी बारिश के आसार नहीं हैं. हालांकि इस दौरान हल्की-फुल्की बारिश हो सकती हैं. बता दें कि  बिहार में सीमांचल के जरिये दक्षिण-पश्चिम मानसून ने प्रवेश किया था. शुरुआत में इस क्षेत्र में काफी ज्यादा बारिश हुई थी. हालांकि बाद में बारिश की रफ़्तार कम हो गई इससे शुष्‍क मौसम जैसी स्थिति पैदा हो गई है. अगर समय रहते अच्‍छी बारिश नहीं हुई तो खेती पर इसका बुरा असर पड़ेगा. 

धान की खेती पर पड़ेगा असर

राज्य में कृषि का अधिकांश हिस्सा बारिश पर निर्भर है. इसके अलावा धान की खेती मानसूनी बारिश पर ही निर्भर है. ऐसे में अगर बारिश नहीं हुई तो किसानों को मुश्किलें बढ़ सकती हैं. 

 

'

Read More
{}{}