trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01230743
Home >>Bihar

Ashadha Gupta Navratri 2022: गुप्त नवरात्रि में कर लौंग से कीजिए ये उपाय, होगा लाभ

नवरात्रि के नौ दिन देवी दुर्गा की आराधना के खास दिन होते हैं. साल भर में 4 नवरात्रियां आती हैं. इनमें से दो नवरात्रि शरद और चैत्र नवरात्र प्रत्यक्ष नवरात्रि होती हैं, इसके अलावा माघ नवरात्रि, आषाढ़ नवरात्रि को गुप्त नवरात्रि कहा जाता है.

Advertisement
 (फाइल फोटो)
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Jun 24, 2022, 07:19 AM IST

पटनाः Ashadha Gupta Navratri 2022: नवरात्रि के नौ दिन देवी दुर्गा की आराधना के खास दिन होते हैं. साल भर में 4 नवरात्रियां आती हैं. इनमें से दो नवरात्रि शरद और चैत्र नवरात्र प्रत्यक्ष नवरात्रि होती हैं, इसके अलावा माघ नवरात्रि, आषाढ़ नवरात्रि को गुप्त नवरात्रि कहा जाता है. पंचांग के अनुसार, आषाढ़ मास की गुप्त नवरात्रि 30 जून 2022 से शुरू होंगी. इस बार इनकी समाप्ति 09 जुलाई 2022 को होगी. 
सनातन परंपरा में नवरात्रि की तिथियों का बहुत महत्व है.

गुप्त नवरात्रि के खास उपाय
जानकारी के अनुसार वर्ष में पड़ने वाली सभी नवरात्रियां देवी मां दुर्गा की विशेष आराधना के लिए जानी जाती हैं. आषाढ़ मास की गुप्त नवरात्रि विशेष फल देने वाली होती है. देवी मां के दस महाविद्या स्वरूप की साधना से जीवन के कष्टों का समाधान होता है. इस बार कि नवरात्रि में खासियत है कि कई अलग-अलग योग भी इस बार बन रहे हैं. गुप्त नवरात्रि के दौरान खास उपाय कर लिए जाएं तो, जीवन सफल हो जाता है. 

संतान प्राप्ति के लिए
गुप्त नवरात्रि के दौरान संतान प्राप्ति के लिए 9 दिन मां दुर्गा को पान का पत्ता अर्पित करना चाहिए. पान का पत्ता कटा-फटा नहीं होना चाहिए. पूजा के दौरान नन्दगोपगृह जाता यशोदागर्भ सम्भवा ततस्तौ नाशयिष्यामि विन्ध्याचलनिवासिनी मंत्र का जाप करना चाहिए. कहते हैं कि ऐसा करने से मनोकामना पूरी होती है. 

नौकरी की समस्या के लिए
नौकरी या जॉब में किसी तरह की समस्या आ रही है तो गुप्त नवरात्रि के दौरान 9 दिन तक मां दुर्गा को बताशे पर रखकर लौंग अर्पित करनी चाहिए. इस दौरान सर्वबाधा विनिर्मुक्तो धन धान्य सुतान्वितः मनुष्यो मत्प्रसादेन भविष्यति ना संशय: मंत्र का जाप करना चाहिए. 

कर्ज से मुक्ति पाने के लिए
कर्ज या किसी वाद-विवाद से मुक्ति पाना चाहते हैं तो इसके लिए 9 दिन तक देवी मां के सामने गुग्गल की सुगंध वाला धूप जलाएं. ऐसा करने से समस्याओं से मुक्ति मिलती है. इस दौरान श्री सूक्त  का जाप करना चाहिए.

Read More
{}{}