trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar02356783
Home >>BH Rohtas  

जमुई और रोहतास में दबा है ₹6090 हजार करोड़ का खनिज, फिर भी बदहाली से जूझ रहे दोनों जिले

Bihar News: बिहार के जमुई जिले और रोहतास जिले से यह खबर सामने आई है कि जमुई जिले और रोहतास जिले से हजार करोड़ से कीमतों से अधिक की खनिज का भंडार होने का अनुमान बताया जा रहा है. 

Advertisement
जमुई और रोहतास में दबा है ₹6090 हजार करोड़ का खनिज, फिर भी बदहाली से जूझ रहे दोनों जिले
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Jul 28, 2024, 12:59 PM IST

Bihar News: बिहार के जमुई जिले में मैग्नेटाइट के दो ब्लॉक और रोहतास जिले में चूना पत्थर के एक ब्लॉक में छह हजार करोड़ से अधिक कीमत की खनिज दबी हुए का अनुमान बताया जा रहा है. इस खनिज की कीमत अनुमान करीब 6090.93 करोड़ रुपये लगाया जा रहा है. केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा इन सभी ब्लॉक को अलग किये जाने के बाद फिलहाल एजेंसी चयन के लिए इ-नीलामी निकालने की प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है. 

इन सभी तीन ब्लॉकों का खनन शुरू
इसके साथ ही सरकार द्वारा चुने गये टेंडर अप्रूवल कमेटी की बैठक में इ-नीलामी की मंजूरी मिल चुकी है. बताया जा रहा है कि इसी साल इन सभी तीन ब्लॉकों से राज्य सरकार के माध्यम से खनन शुरू होने की संभावना जताई जा रही है. पिछले दिनों राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में भी इसकी मंजूरी मिल चुकी है. सूत्रों के अनुसार जमुई जिले के मजोस में करीब 0.812 वर्ग किमी इलाके में जी-2 ग्रेड का करीब 48.40 मीट्रिक टन मैग्नेटाइट का भंडार होने का अनुमान दिया जा रहा है. इसके अलावा आरक्षित मूल्य करीब 3817.60 करोड़ रुपये है. 

जमुई में भी मिला खनिज 
इसके साथ ही जमुई जिले के भंटा में करीब 0.169 वर्ग किमी इलाके में जी-3 ग्रेड का करीब 6.49 मीट्रिक टन मैग्नेटाइट होने का भी अनुमान बताया जा रहा है और वहीं इसका अनुमानित आरक्षित मूल्य करीब 511.91 करोड़ रुपये बताया जा रहा है. वहीं रोहतास जिले के भोरा कटरा में जी-2 ग्रेड का करीब 33.25 मीट्रिक टन लाइम स्टोन यानी चूना पत्थर होने का अनुमान लगाया जा रहा है और इसकी कीमत करीब लगभग 1761.42 करोड़ रुपये बताया जा रहा है. 

यह भी पढ़ें: छुट्टी के लिए नहीं लगाने होंगे चक्कर, सरकारी कर्मियों को करना होगा ऑनलाइन आवेदन

Read More
{}{}