trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01563680
Home >>बिहार-भोजपुरी

भोजपुरी सिनेमा के पर्दे पर भी अपने अभिनय से हंगामा मचा चुके थे ये बॉलीवुड के अभिनेता

Sujit Kumar Bhojpuri Cinema: भोजपुरी सिनेमा के पर्दे पर बॉलीवुड के बड़े से बड़े कलाकारों ने अपने अभिनय का जलवा बिखेरा है. ऐसे ही एक बॉलीवुड के कलाकार थे जिन्होंने 12 से ज्यादा फिल्मों में राजेश खन्ना के साथ हिंदी सिनेमा के पर्दे पर अपने अभिनय का जलवा बिखेरा.

Advertisement
(फाइल फोटो)
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Feb 08, 2023, 08:58 PM IST

पटना : Sujit Kumar Bhojpuri Cinema: भोजपुरी सिनेमा के पर्दे पर बॉलीवुड के बड़े से बड़े कलाकारों ने अपने अभिनय का जलवा बिखेरा है. ऐसे ही एक बॉलीवुड के कलाकार थे जिन्होंने 12 से ज्यादा फिल्मों में राजेश खन्ना के साथ हिंदी सिनेमा के पर्दे पर अपने अभिनय का जलवा बिखेरा. वह अभिनेता के तौर पर जितने हिट रहे पर्दे पर बतौर खलनायक भी उनको उतनी ही प्रसिद्धि मिली. 7 फरवरी को उनकी बर्थ एनिवर्सरी थी. आपको बता दें कि उनका जलवा हिंदी के अलावा भोजपुरी सिनेमा के पर्दे पर भी खूब चला और दर्शकों के दिलों पर वह राज करते रहे. जी हां मैं बात कर रहा हूं सुजीत कुमार की. जिन्होंने हिंदी के अलावा भोजपुरी सिनेमा में भी अपने अभिनय से लोगों को दीवान बनाया. 

60 के दशक में केवल नायक नहीं खलनायक के तौर पर भी सुजीत कुमार को दर्शकों ने खूब प्यार दिया. वह उस समय के ऐसे कलाकार थे जिनको दोनों ही करेक्टर में दर्शक पसंद करते थे. उनका जलवा ऐसा रहा कि कई बार लोग कहने लगे कि वह हीरो तक के रोल खा जाते हैं. 

भोजपुरी सिनेमा के पहले सुपरस्टार के तौर पर सुजीत कुमार को पहचान मिली. वह पेशे से वकील थे और वकालत छोड़ इस इंडस्ट्री में आए थे. उन्होंने कई फिल्मों का निर्देशन भी किया. सुजीत कुमार का असली नाम शमशेर बहादुर सिंह था, यूपी का बनारस में जन्मे सुजीत कुमार नाटक के मंच से यहां तक पहुंचे थे. 1954 में सुजीत कुमार को पहली फिल्म बॉलीवुड में मिली और 60 के दशक में जाकर वह लोगों की पसंद बन गए. राजेश खन्ना के साथ फिल्म 'आराधना' ने उनके किस्मत के दरवाजे खोल दिए. फिर क्या था एक के बाद एक राजेश खन्ना के साथ उन्होंने दर्जन भर फिल्में की. फिर वह भोजपुरी सिनेमा के पर्दे पर दिखे और यहां से उन्हें असली स्टारडम मिला. उन्होंने दर्जनों भोजपुरी ब्लॉकबस्टर फिल्मों में काम किया. बाद में वह फिल्म प्रोड्यूसर भी बन गए. उन्होंने 150 से ज्यादा हिंदी तो वहीं 20 से ज्यादा सुपरहिट भोजपुरी फिल्मों में अभिनय किया. 

2010 में कैंसर से लड़ते हुए उन्होंने अंतिन सांस ली. उनके बेटे जतिन कुमार जाने माने प्रोड्यूसर हैं. सुजीत कुमार की पत्नी भी अब इस दुनिया में नहीं रहीं. बता दें कि जब सुजीत कुमार का करियर डगमगाने लगा था तो भोजपुरी फिल्मों से उन्हें सहारा मिला था और वह यहां काफी पसंद किए गए थे.

ये भी पढ़ें- अरविंद अकेला कल्लू का वह गाना सुना है क्या आपने? जिसने रातों-रात उसे स्टार बना दिया

Read More
{}{}