trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01416897
Home >>बिहार-भोजपुरी

भोजपुरी के इन 10 छठ गीतों को सुनें, भक्ति से मन भर जाएगा

 Top Chhath Pooja Songs: लोक आस्था के महापर्व छठ का यह तीसरा दिन है. आज अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा. इसके लिए छठ व्रतियां छठ घाट पर पहुंचेंगी. ऐसे में छठ के इस महापर्व का रंग बिना भोजपुरी गानों के फीका है.

Advertisement
भोजपुरी के इन 10 छठ गीतों को सुनें, भक्ति से मन भर जाएगा
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Oct 30, 2022, 01:19 PM IST

पटना : Top Chhath Pooja Songs: लोक आस्था के महापर्व छठ का यह तीसरा दिन है. आज अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा. इसके लिए छठ व्रतियां छठ घाट पर पहुंचेंगी. ऐसे में छठ के इस महापर्व का रंग बिना भोजपुरी गानों के फीका है. ऐसे में कुछ पारंपरिक छठ गीतों को लगातार बजते हुए आप छठ घाटों पर सुन सकते हैं. इसमें शारदा सिन्हा और अनुराधा पौडवाल के गाए छठ गीत सबसे ज्यादा सुने जाने वाले हैं. ऐसे में हम आपके सामने कुछ छठ गीतों के कलेक्शन को एक जगह लेकर आए हैं जिसे इस छठ महापर्व पर आप सुन सकते हैं. 

बता दें कि इस ज्यूकबॉक्स में एक साथ 10 गीतों को शामिल किया गया है. ये सारे के सारे छठ गीत एक से बढ़कर एक हैं और इनसे माहौल भक्तिमय हो उठेगा इसकी गारंटी है. इस लिस्ट में सबसे पहले अनुराधा पौडवाल का गाया पारंपरिक लोकगीत 'आदित मनाईला' शामिल है. जिसका संगीत सुरेंद्र कोहली ने दिया है. इसके बाद भोजपुरी की स्वर कोकिला शारदा सिन्हा का गाया और उनका लिखा गीत 'हो दीनानाथ' है. जिसका संगीत भी शारदा सिनेहा ने दिया है. इस गीत को उनके एलबम छठी मईया से लिया गया है. 

इसके बाद तीसरा गीत 'उगीहो सुरूज देव भईल भिंसरवा' है जो इस लिस्ट में है. इसे अनुराधा पौडवाल ने अपनी आवाज से सजाया है. भक्ति गीतों की लता मंगेशकर अनुराधा पौडवाल के गाए इस गीत के बोल विनय बिहारी ने लिखे हैं और इसका संगीच सुरेंद्र कोहली ने दिया है.  इसके बाद इस लिस्ट में देवी के गाए भोजपुरी छठ गीत 'केलवा के पात पर' का नंबर आता है. इस गाने के बोल अशोक शिपुरी, जनार्दन पांडे और मनोज मतलबी ने लिखा है. इस गाने का संगीत अजय प्रसन्ना ने दिया है. इसके साथ ही इसमें अनुराधा पौडवाल का गाया एक और पारंपरिक छठ गीत 'मारबो रे सुगवा धनुख से' शामिल है. जिसका संगीत सुरेंद्र कोहली ने दिया है. 

ये भी पढ़ें- दिनेश लाल का अभिनय और कल्पना की आवाज से सजे इस भोजपुरी छठ गीत ने मचाया धमाल

इसके साथ ही शारदा सिन्हा का गाया, संगीतबद्ध किया और लिखा और एक भोजपुरी छठ गीत 'हे छठी मईया' भी शामिल है. इसके बाद देवी का गाया छठ गीत 'जोड़े-जोड़े नारियल' को इसमें जगह दी गई है. इस गीत को भी अशोक शिपुरी, जनार्दन पांडे और मनोज मतलबी ने लिखा है. इसका संगीत भी अजय प्रसन्ना ने दिया है. फिर है आनंद मोहन और कल्पना का गाया 'जोड़े-जोड़े सुपवा तोरा' जिसके बोल विनय बिहारी ने पारंपरिक गीतों से मिलाकर लिखा है. इस गाने का संगीत मोहन लाल ने दिया है. इसके बाद सुनील छैला बिहारी और कल्पना के गाए भोजपुरी छठ गीत 'गजमोती चौनका पुरेलिन' है. जिसके बोल पारंपरिक और इसका संगीत राजेश गुप्ता ने दिया है. सबसे आखिर में इसमें पवन सिंह और पलक का गाया भोजपुरी छठ गीत 'जल बीच खड़ा होई' शामिल किया गया है. इसके बोल विनय बिहारी ने लिखे हैं और इसका संगीत अजीत सिंह और अंजनी रामाग्या ने दिया है. इसे आप टी-सीरीज भक्ति सागर के यूट्यूब चैनल पर सुन सकते हैं.

Read More
{}{}