trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar02372528
Home >>BH Bhojpur

Ganga River Water Level: आरा के लोगों को डराने लगी गंगा की लहरें, खतरे के निशान से 1 मीटर नीचे बह रही नदी

Ganga River Water Level: भोजपुर जिले में लगातार गंगा नदी के जलस्तर में वृद्धि और लगातार हो रहे कटाव के कारण जिले के कई इलाके के लोग सकते में पड़ गए हैं. वही गंगा नदी का जलस्तर खतरे के निशान से लगभग 1 मीटर नीचे तेज धार में अपना प्रभाव दिखाती हुई तूफान पर नजर आ रही है.

Advertisement
Ganga River Water Level: आरा के लोगों को डराने लगी गंगा की लहरें, खतरे के निशान से 1 मीटर नीचे बह रही नदी
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Aug 07, 2024, 02:07 PM IST

भोजपुरः Ganga River Water Level: बिहार के भोजपुर जिले में लगातार गंगा नदी के जलस्तर में वृद्धि और लगातार हो रहे कटाव के कारण जिले के कई इलाके के लोग सकते में पड़ गए हैं. वही गंगा नदी का जलस्तर खतरे के निशान से लगभग 1 मीटर नीचे तेज धार में अपना प्रभाव दिखाती हुई तूफान पर नजर आ रही है. आज सुबह गंगा नदी का जलस्तर इस वर्ष के सबसे ज्यादा ऊपर 52.4 मीटर तक पहुंच गया है. 

रफ्तार से लगातार बढ़ रहा गंगा नदी का स्तर 
पिछले 24 घंटे के दौरान गंगा नदी का जलस्तर 86 सेंटीमीटर की रफ्तार से लगातार बढ़ते जा रहा है. इस तरह से गंगा नदी में बढ़ रहे जलस्तर को देख भोजपुर जिला के लोग काफी चिंतित नजर आ रहे हैं. वहीं जिले के बड़हरा शाहपुर सहित कई इलाके जो गंगा नदी के जलस्तर में वृद्धि होने के कारण बाढ़ की चपेट में आने के कगार पर पहुंच गए हैं. लगातार हो रहे जलस्तर में वृद्धि के कारण कटाव भी हो रहा है. जिसके कारण कई गांव खतरे में बताया जा रहा है.

यह भी पढ़ें- Good News: बिहारवासियों के लिए खुशखबरी! PMCH में 4315 पदों पर होगी बहाली, देखें डिटेल्स

बाढ़ से जुटने की तैयारी में लगे लोग 
जलस्तर में हो रही लगातार वृद्धि के कारण अब गांव के लोग भी बाढ़ की तैयारी में जुट गए हैं. लोग अपने-अपने घरों में राशन और जरूरी सामान रखने की तैयारी में लग गए हैं. वहीं सरकार की तरफ से भी बाढ़ की तैयारी व्यापक पैमाने पर की जा रही है. जबकि बड़हरा विधायक राघवेंद्र प्रताप सिंह लगातार अपने इलाके में गंगा नदी के बढ़ते जलस्तर पर नजर रखे हुए हैं और अपनी तरफ से जिले के तमाम वरीय पदाधिकारी को अलर्ट किए हुए हैं. ताकि किसी तरह की कोई विकट परिस्थिति से निपटा जा सके. 

यह भी पढ़ें- Raid in Coaching Center: खान सर की तरह नवादा के कई कोचिंग संस्थानों पर छापेमारी, संचालकों में मचा हड़कंप

गंगा नदी के बढ़ते जलस्तर के बाद आने वाले बाढ़ से भोजपुर जिले के शाहपुर से लेकर बड़हरा तक के इलाके भीषण बाढ़ की चपेट में आ जाते हैं. इस दौरान कई ऐसे गांव हैं जहां के लोग पलायन कर कहीं दूसरे जगह शरण लेने पर मजबूर हो जाते हैं. ऐसे में यह देखना होगा कि सरकार इन लोगों के लिए कैसी व्यवस्था कर रही है.
इनपुट- मनीष कुमार सिंह

 

Read More
{}{}