trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01473346
Home >>भागलपुर

लखीसराय में लैंगिक हिंसा के विरुद्ध अंतरराष्ट्रीय महिला जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

महिलाओं को लैंगिक हिंसा से बचाव के लिए जानकारी दी गई. इसके साथ ही दहेज उत्पीड़न, घरेलू हिंसा, बाल विवाह, यौन शोषण, छेड़छाड़ से पीड़ित महिलाओं को बचाव के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी गई.

Advertisement
लखीसराय में लैंगिक हिंसा के विरुद्ध अंतरराष्ट्रीय महिला जागरूकता कार्यक्रम आयोजित
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Dec 06, 2022, 07:42 PM IST

लखीसराय : लखीसराय शहर के टाउन हॉल में महिला व बाल विकास विभाग द्वारा लैंगिक हिंसा के विरुद्ध अंतरराष्ट्रीय महिला जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया. जिसका उद्घाटन डीएम संजय कुमार सिंह ने किया. इस दौरान महिलाओं के साथ होने वाली परेशानियों पर विस्तृत चर्चा की गई.

लैंगिक हिंसा से महिलाओं को दी बचाव की जानकारी
बता दें कि शिविर में महिलाओं को लैंगिक हिंसा से बचाव के लिए जानकारी दी गई. इसके साथ ही दहेज उत्पीड़न, घरेलू हिंसा, बाल विवाह, यौन शोषण, छेड़छाड़ से पीड़ित महिलाओं को बचाव के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी गई. कार्यशाला को संबोधित करते हुए डीएम संजय कुमार सिंह ने कहा कि कार्यक्रम का मुख्य उद्देश महिलाओं के प्रति लैंगिक हिंसा को लेकर जागरूक करना है. महिलाओं के प्रति लैंगिक हिंसा समाज के लिए बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है. इसके प्रति समाज के लोगों के साथ-साथ महिलाओं को भी जागरूक होना अति आवश्यक है. 

महिलाओं को उनके अधिकार के लिए किया जागरूक 
बता दें कि आए दिन समाज में दहेज उत्पीड़न, बाल विवाह, छेड़छाड़ यौन शोषण की घटनाएं घटित हो रही है. जिसे रोका जाना अत्यंत आवश्यक है. जब तक इसके इसके लिये सार्थक प्रयास नहीं होगा. वहीं व्यवहार न्यायालय की अधिवक्ता बबीता कुमारी ने कहा कि महिलाएं इस प्रकार के हिंसा से बचाव के लिए पुलिस की मदद ले सकती हैं या कानूनी कार्रवाई भी कर सकती हैं. कानून में महिलाओं के अधिकार दिए गए हैं. कार्यशाला में बड़ी संख्या में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता,आशा कर्मी एवं अन्य महिलाएं शामिल हुई.

इनपुट- राज किशोर मधुकर

ये भी पढ़िए- Pakadua Biyah Trailer: ‘पकड़ुआ बियाह’ का ट्रेलर आउट, अंकुश राजा और रक्षा गुप्ता दिखेंगे मुख्य भूमिका में

Read More
{}{}