trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01440010
Home >>भागलपुर

विदेशी मेहमान से गुलजार हुई जगतपुर झील, 170 से अधिक प्रजाति के पक्षियों का लग रहा जमावड़ा

नवंबर में ये सभी पक्षी यहां पहुंचते हैं  जो मार्च तक झील में विचरण करते हैं. इस झील का वातावरण इन पक्षियों के लिए अनुकूल है. पक्षियों के आते ही स्थानीय लोग और पर्यवारणविद अपने कैमरे में तस्वीरों को कैद करते हैं. 

Advertisement
विदेशी मेहमान से गुलजार हुई जगतपुर झील, 170 से अधिक प्रजाति के पक्षियों का लग रहा जमावड़ा
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Nov 13, 2022, 11:04 PM IST

भागलपुर : भागलपुर के नवगछिया अनुमंडल स्थित जगतपुर झील में हजारों मील की दूरी तय कर काफी संख्या में विदेशी मेहमान यहां पहुंच रहे है. जगतपुर झील में इन मेहमानों के आने का सिलसिला अभी तो शुरू ही हुआ है. ठंड का मौसाम आते ही ये पक्षी रूस, मंगोलिया, अलास्का, समेत अन्य देशों से हजारों किलोमीटर की दूरी तय कर भागलपुर पहुंचते है. जगतपुर झील इन दिनों विदेशी पक्षियों के करीब 170 से अधिक प्रजातियों से गुलजार है. इस साल ठंड में नॉर्दर्न सोभलर, गडवाल डक, कॉमन पोचार्ड, कॉमन डक, कॉमन टिल, पिनटेल डक , लालसर सहित कई विदेशी पक्षी यहां पहुंचे हैं. 

इस वर्ष पक्षियों की संख्या में आई कमी
हालांकि, पिछले साल की तुलना में इस बार पक्षियों की संख्या में कमी है, लेकिन उम्मीद है कि जैसे-जैसे ठंड बढ़ती जाएगी मेहमानों के आने का सिलसिला बढ़ता जाएगा. नवंबर में ये सभी पक्षी यहां पहुंचते हैं  जो मार्च तक झील में विचरण करते हैं. इस झील का वातावरण इन पक्षियों के लिए अनुकूल है. पक्षियों के आते ही स्थानीय लोग और पर्यवारणविद अपने कैमरे में तस्वीरों को कैद करते हैं. 

वहीं मेहमानों के स्वागत के लिए वन विभाग भी तैयार है सैलानियों को कोई दिक्कत ना हो, इसके लिए झील के आसपास नजर रखी जा रही है. स्थानीय लोगों का सहयोग यहां पर लिया जा रहा है. पर्यावरणविद राहुल और मुकेश ने बताया कि हर साल यहां विदेशी पक्षी आते हैं, इस वर्ष कम देखने को मिल रहे हैं, लेकिन ठंड की शुरुआत हुई है. अभी और प्रवासी पक्षियों का झुंड यहां आएंगा सभी चार पांच देशों से आते हैं ठंड के मौसम तक यहां रुकते हैं. बता दें कि जगतपुर झील विदेशी मेहमानों के लिए सबसे बढ़िया जगह है जहां उनके खाने पीने और प्रवास के लिए बेहतर माहौल होता है. इसे पर्यटक स्थल के तौर पर भी विकसित किया जा सकता है, लेकिन अभी तक इसकी ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है.

इनपुट- शताक्षी स्वामी

ये भी पढ़िए -  Bihar Politics: जीतन राम मांझी ने उठाई राज्य में आरक्षण सीमा की मांग, ट्वीट करके कही ये बात

Read More
{}{}