trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar02123587
Home >>भागलपुर

खुदाई के दौरान मिली भगवान सूर्य की प्रतिमा, अब मंदिर बनाने के लिए हुआ भूमि पूजन

Bihar News: जमुई जिले के तालाब में मिट्टी की खुदाई के दौरान भगवान सूर्य की आठवीं शताब्दी का दुर्लभ प्रतिमा मिली थी.

Advertisement
भगवान सूर्य की दुर्लभ प्रतिमा मिली
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Feb 22, 2024, 08:33 PM IST

जमुई: जमुई में गुरुवार को सिकंदरा प्रखंड के सिझौडी गांव में जिस तालाब में मिट्टी खुदाई के दौरान आठवीं शताब्दी की दुर्लभ भगवान सूर्य की प्रतिमा मिली थी. उसी जगह पर गांव वालों के द्वारा भगवान भास्कर के मंदिर का निर्माण काम शुरू कर दिया गया है. भगवान सूर्य के मंदिर निर्माण को लेकर गांव के तालाब किनारे ही भूमि पूजन किया गया. जो दो से तीन घंटे तक चला. इस दौरान पंडितों के द्वारा भूमि पूजन का कार्य कराया गया. भूमि पूजन के बाद प्रसाद में 21 सौ किलो मोतीचूर का लड्डू ग्रामीणों में बाटा गया.

पंडितों के द्वारा भूमि पूजन के बाद 24 घंटे का रामधुनी कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. इससे पूर्व भगवान सूर्य मंदिर निर्माण को लेकर गांव वालों ने कार्ड छपवाकर लोगों को आमंत्रण दिया है. भूमि पूजन के पहले बुधवार को एक शोभायात्रा भी निकाली गई थी. जो महादेव सिमरिया से लेकर मंदिर निर्माण स्थल तक था. बता दें कि बीते 6 फरवरी 2024 को जमुई जिले के सिकंदरा प्रखंड के सिझौडी गांव में सिमरा तालाब से मिट्टी खुदाई के दौरान प्राचीन काल की एक दुर्लभ प्रतिमा मिली थी. प्रतिमा भगवान सूरज का बताया गया था जो दसवीं शताब्दी की है. जिसकी लंबाई 5 फीट के करीब है

दुर्लभ प्रतिमा निकालने के बाद जिला प्रशासन इसे म्यूजियम में रखना चाहता थे. इसे लेकर जिसे लेकर गांव के ग्रामीणों और जिला प्रशासन में नोक झोक भी देखने को मिली थी. लेकिन गांव वालों की जिद के आगे जिला प्रशासन को झुकना पड़ा था. जिला प्रशासन ने प्रतिमा की सुरक्षा और को लेकर गांव वालों से लिखित गारंटी लेकर अपने कदम को पीछे हटा लिया. वही अब गांव वाले उस प्रतिमा को एक मंदिर बनवाकर उसमें स्थापित करने की तैयारी शुरू कर दी है. अब प्रतिमा मिलने के 16 दिन बाद उसको स्थापित करने के लिए मंदिर की नींव रखने ग्रामीण जा रहे हैं.

इनपुट- अभिषेक निरला

ये भी पढ़ें- EOU की टीम ने पटना जीपीओ पार्सल गृह में की छापामारी, नहीं बरामद हुआ कोई मादक पदार्थ

Read More
{}{}