Home >>BH Begusarai

Bihar News: 40 डिग्री में गर्मी की छुट्टी, 47 डिग्री में क्लास, बच्चे बेहोश नहीं होंगे तो क्या होंगे

Bihar News: बिहार में मई के अंत में गर्मी ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है. खासकर दक्षिण बिहार में तापमान बढ़ने से लोग बहुत ज्यादा परेशान हैं. पिछले 24 घंटों में औरंगाबाद सबसे गर्म रहा, जहां तापमान 47.7 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया. जिसके वजह स ेकई स्कूलों ेमें छात्र-छात्राएं गर्मी से बेहोश हो रहे है.

Advertisement
मासूमों पर सूरज का सितम
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: May 29, 2024, 02:18 PM IST

बिहारः Bihar News: बिहार में मई के अंत में गर्मी ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है. खासकर दक्षिण बिहार में तापमान बढ़ने से लोग बहुत ज्यादा परेशान हैं. पिछले 24 घंटों में औरंगाबाद सबसे गर्म रहा, जहां तापमान 47.7 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया. वहीं इस गर्मी के वजह से बच्चों का भी हाल बुरा हो रहा है. स्कूल जाने के बाद कई बच्चे बेहोश हो रहे है.   

बेगूसराय में 14 छात्राएं बेहोश 
बेगूसराय में भीषण गर्मी के बीच स्कूलों में पढ़ाई जारी है. इस वजह से बच्चे स्कूलों में बेहोश होकर गिर रहे हैं. मटिहानी प्रखंड के मटिहानी मध्य विद्यालय में भीषण गर्मी की वजह से करीब डेढ़ दर्जन बच्चे बेहोश हो गए. जिन्हें इलाज के लिए मटिहानी रेफरल अस्पताल में भर्ती कराया गया है. जहां सभी बच्चों का इलाज किया जा रहा है. बेगूसराय में तापमान 40 डिग्री के पार है. भीषण गर्मी होने के बावजूद सभी विद्यालय खुले हुए हैं. 

मध्य विद्यालय मटिहानी में 10 बजे के करीब अचानक बच्चियां बेहोश होकर गिरने लगी. इसके बाद प्रधानाध्यापक चंद्रकांत सिंह के द्वारा पहले विद्यालय में ही ओआरएस का घोल दिया गया, लेकिन इसके बावजूद बेहोश होने का सिलसिला जारी रहा. जिसके बाद सभी बच्चियों को इलाज के लिए मटिहानी रेफरल अस्पताल में भर्ती कराया गया है. फिलहाल 14 बच्चियों का इलाज मटिहानी रेफरल अस्पताल में चल रहा है. 

स्कूल के प्रधानाध्यापक चंद्रकांत सिंह ने बताया कि भीषण गर्मी है. विद्यालय में पंखे भी हैं. बिजली के साथ-साथ जनरेटर की व्यवस्था की गई है. इसके बावजूद गर्मी की वजह से बच्चियों बेहोश होने लगी. विद्यालय में प्राथमिक उपचार किया गया. लेकिन, हालत बिगड़ने के बाद सभी बच्चियों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. बच्चों के बीमार होने की सूचना पर परिजन अस्पताल और स्कूल पहुंचने लगे. जिस वजह से 10 बजे के बाद विद्यालय में मध्यान भोजन खिलाकर बच्चों को छुट्टी दे दी गई है. 

हालांकि सरकारी गाइडलाइन के विपरीत जाकर उन्होंने छुट्टी दी है. सरकार का तुगलकी फरमान है. भीषण गर्मी में भी स्कूल खुला हुआ है. वहीं इलाज कर रहे अस्पताल के चिकित्सक राहुल कुमार ने बताया कि गर्मी की वजह से बच्चियों बेहोश हुई है. फिलहाल ग्लूकोज और ओआरएस का घोल बच्चों को दिया जा रहा है और सभी का इलाज किया जा रहा है.

शेखपुरा भीषण गर्मी से 16 छात्र – छात्राएं बेहोश
वहीं दूसरी ओर बिहार के शेखपुरा में भी भीषण गर्मी के वजह से 16 स्कूली बच्चे अचानक बेहोश हो ग‌ए है. जिसे स्थानीय लोगों ने आनन-फानन में शेखपुरा के सदर अस्पताल में भर्ती करवाया है. जहां चिकित्सकों की एक विशेष टीम के द्वारा इलाज किया जा रहा है. फिलहाल बच्चों की हालत खतरे से बाहर बताई जा रही है. दरअसल बुधवार की सुबह शेखपुरा के एरिया प्रखंड क्षेत्र के मध्य विद्यालय में प्रार्थना के दौरान यह हादसा हुई है. 

इस घटना को लेकर ग्रामीणों में खासा आक्रोश देखा जा रहा है.एक और भीषण गर्मी पड़ रही है तो दूसरी ओर के के पाठक शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के तालिबानी फरमान से बच्चों के सेहत पर प्रतिकुल प्रभाव पड़ रहा है. जिससे बच्चे स्कूलों में अचानक बेहोश हो रहे हैं. बिहार के कई जिलों में ऐसी घटनाएं लगातार सामने आ रही है. हालांकि ऐसी घटनाओं से शिक्षा विभाग बिल्कुल बेखबर है. 

मुंगेर में भीषण गर्मी के कारण एक दर्जन से अधिक बच्चे बेहोश

बिहार के मुंगेर में भी भीषण गर्मी के कारण आज जिले के विभिन्न स्कूलों के बच्चे दस्त के साथ बेहोश हो गए. जिसके कारण स्कूल में अफरा तफरी का माहौल उतपन्न हो गया. वही स्कूल के शिक्षकों द्वारा बेहोश बच्चों के चेहरे पर पानी देने के बाद बच्चों को होश आने के बाद उन्हें घर भेज दिया. 

वहीं जमालपुर प्रखंड के मध्य विद्यालय फरदा 8, उच्च विद्यालय फरदा 5 और धरहरा प्रखंड के कन्या विद्यालय अमारी में 4 बच्चे बेहोश हो गए. मध्य विद्यालय फरदा के प्रधामचार्य ने बताया कि भीषण गर्मी के कारण आज कई स्कूल के बच्चे बेहोश हो गए. उन्होंने बताया कि कुछ बच्चे चेतना सत्र के दौरान बेहोश हो गए और कई बच्चे पढ़ने के दौरान दस्त के साथ बेहोश हो गए. 

प्रधानाचार्य ने बताया कि एक तो भीषण गर्मी है. दूसरी तरफ स्कूल में बच्चों की खचाखच की भीड़ के कारण क्लास में उमस होती है. इसके साथ ही कई कमरे में हवा का प्रवेश नहीं होने के कारण बच्चे गर्मी की गुमस के कारण बेहोश हो रहे है. उन्होंने कहा कि भीषण गर्मी को देखते हुए सरकार को छुट्टी दे देनी चाहिए. वहीं मध्य विद्यालय के स्कूली बच्चों ने कहा की भीषण गर्मी के कारण आज स्कूल के कई बच्चे बेहोश हो गए. जिसके कारण स्कूल में अफरा तफरी मच गई. बच्चों ने बताया कि एक तो भीषण गर्मी है, दूसरी ओर क्लास रूम में हवा नहीं जाने के कारण छात्र बेहोश हो रहे है.
इनपुट- बेगूसराय से राजीव कुमार, शेखपुरा से प्रिंस सूरज, मुंगेर से प्रशांत कुमार के साथ

यह भी पढ़ें- Bihar Weather: बिहार के इन जिलों में आज लू का अलर्ट जारी, 54 साल का गया में टूटा रिकॉर्ड

{}{}