trendingNow11318869
Hindi News >>देश
Advertisement

UP BJP President: UP बीजेपी अध्यक्ष के नाम का हुआ ऐलान, केशव प्रसाद मौर्य नहीं; इस नेता को दी गई कमान

UP BJP President: जानकारी के मुताबिक, भूपेंद्र चौधरी ने बुधवार को देर शाम बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा से मुलाकात की थी. वह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंत्रिपरिषद में पंचायती राज मंत्री हैं. 

UP BJP President: UP बीजेपी अध्यक्ष के नाम का हुआ ऐलान, केशव प्रसाद मौर्य नहीं; इस नेता को दी गई कमान
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 25, 2022, 03:37 PM IST

Bhupendra Chaudhary New UP BJP President: उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री भूपेंद्र चौधरी को भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की प्रदेश इकाई का अध्यक्ष बनाया गया है. भूपेंद्र चौधरी की नियुक्ति को राजनीतिक रूप से प्रभावी जाट समुदाय को साधने के प्रयास के तौर पर देखा जा रहा है. ज्ञात हो कि केंद्र सरकार के विवादास्पद तीन कृषि कानूनों के खिलाफ राजधानी दिल्ली और देश के अन्य हिस्सों में एक साल तक चले आंदोलन में जाट समुदाय ने अग्रणी भूमिका निभायी थी.

जानकारी के मुताबिक, भूपेंद्र चौधरी ने बुधवार को देर शाम बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा से मुलाकात की थी. वह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंत्रिपरिषद में पंचायती राज मंत्री हैं. भूपेंद्र चौधरी को स्वतंत्र देव सिंह का स्थान लेंगे.

सिंह को योगी सरकार में मंत्री बनाया गया है. मुख्यमंत्री योगी पूर्वी उत्तर प्रदेश से हैं. ऐसे में बीजेपी भूपेंद्र चौधरी को प्रदेश अध्यक्ष के पद पर नियुक्त कर क्षेत्रीय संतुलन भी साधना चाहती. भूपेंद्र चौधरी पश्चिमी उत्तर प्रदेश से ताल्लुक रखते हैं. 

बता दें कि राजनीतिक गलियारे में चर्चा चल रही थी कि उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य को यूपी बीजेपी के नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया जा सकता है. दरअसल, ये कयास तब शुरू हुआ था जब केशव प्रसाद ने एक ट्वीट किया था जिसमें उन्होंने लिखा कि संगठन सरकार से बड़ा है और मुझे जो भी आदेश मिलेगा मैं उसका सम्मान करूंगा. पार्टी ने अब भूपेंद्र चौधरी के नाम का ऐलान कर सभी कयासों पर विराम लगा दिया है.

एक प्रभावशाली ओबीसी नेता केशव प्रसाद मौर्य ने 2017 के यूपी विधानसभा चुनावों के दौरान उत्तर प्रदेश बीजेपी प्रमुख के रूप में कार्य किया था. मौर्य को हाल ही में स्वतंत्र देव सिंह के स्थान पर विधान परिषद में पार्टी विधायक दल का नेता नियुक्त किया गया.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

Read More
{}{}