trendingNow11745698
Hindi News >>देश
Advertisement

Bhopal News: सतपुड़ा भवन में कैसे लगी थी भीषण आग? जांच समिति की रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा

Satpura Bhawan Fire: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थित सतपुड़ा भवन में पिछले सप्ताह लगी भीषण आग के मामले में जांच समिति ने बड़ा खुलासा हुआ है और बताया है कि यह आग शॉर्ट सर्किट की वजह से लगी थी.

Bhopal News: सतपुड़ा भवन में कैसे लगी थी भीषण आग? जांच समिति की रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा
Stop
Sumit Rai|Updated: Jun 20, 2023, 12:36 PM IST

Fire in Satpura Bhawan: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थित सतपुड़ा भवन (Satpura Bhawan) में पिछले सप्ताह हुए भीषण अग्निकांड की जांच के लिए गठित समिति ने बड़ा खुलासा किया है और अपनी प्राथमिक रिपोर्ट में कहा है कि यह आग शॉर्ट सर्किट की वजह से लगी और इससे अनुमानित 24 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. बता दें कि सतपुड़ा भवन में प्रदेश सरकार के विभिन्न विभागों के कार्यालय हैं.

जांच समिति ने सौंपी 287 पेज की रिपोर्ट

मध्य प्रदेश सरकार को सौंपी गई अपनी 287 पृष्ठ की प्राथमिक रिपोर्ट में समिति ने यह भी कहा है कि इस अग्निकांड में किसी भी व्यक्ति की संदिग्ध भूमिका नहीं है. बता दें कि सतपुड़ा भवन (Satpura Bhawan) में 12 जून 2023 की शाम को तीसरी मंजिल पर आग लगी, जो छठी मंजिल तक फैल गई थी. इस भीषण आग पर अगले दिन काबू पाया जा सका था. हालांकि, इस हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ था.

अग्निकांड में हुआ 24 करोड़ रुपये का नुकसान

मध्य प्रदेश जनसंपर्क विभाग की विज्ञप्ति में कहा गया है, 'सतपुड़ा भवन (Satpura Bhawan) में अग्नि दुर्घटना की जांच के लिए गठित समिति ने 287 पृष्ठ की प्राथमिक रिपोर्ट राज्य सरकार को सौंप दी है. समिति ने प्राथमिक आकलन में 24 करोड़ रुपये का नुकसान दर्ज किया है.' इसमें कहा गया है कि जांच समिति ने विभिन्न बिन्दुओं के दृष्टिगत तैयार की गई प्राथमिक रिपोर्ट प्रस्तुत कर दी.

जांच में नहीं मिले किसी तरह के ज्वलनशील पदार्थ

विज्ञप्ति में कहा गया है, 'सतपुड़ा भवन (Satpura Bhawan) की तीसरी मंजिल पर आग लगने का संभावित कारण बिजली शॉट सर्किट प्रतीत होता है.' विज्ञप्ति के अनुसार, राज्य प्रयोगशाला द्वारा थिन लेयर क्रोमेटोग्रॉफिक एवं गैस क्रोमेटोग्रॉफिक परीक्षण के बाद रिपोर्ट में दुर्घटना स्थल से प्राप्त आठ नमूनों में ज्वलनशील पेट्रोलियम हाइड्रो कार्बन (पेट्रोल, डीजल एवं केरोसिन) के अवशेष नहीं मिले. यह सभी नमूने भविष्य में किसी भी जांच के मद्देनजर सुरक्षित रखे गए हैं.
(इनपुट- न्यूज एजेंसी भाषा)

Read More
{}{}