trendingNow11829853
Hindi News >>देश
Advertisement

Ayodhya से श्रीराम मंदिर की नई तस्वीरें आईं सामने, पूरा हुआ इतना निर्माण; जानिए अबतक क्या-क्या हुआ

Ram Mandir New Photos: भगवान श्रीराम (Lord Sri Ram) के अयोध्या (Ayodhya) में बन रहे मंदिर की नई तस्वीरें सामने आ चुकी हैं जिनमें मंदिर की भव्यता दिखाई दे रही है. यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने इन तस्वीरों को शेयर किया है

Ayodhya से श्रीराम मंदिर की नई तस्वीरें आईं सामने, पूरा हुआ इतना निर्माण; जानिए अबतक क्या-क्या हुआ
Stop
Vinay Trivedi|Updated: Aug 18, 2023, 08:25 AM IST

Ram Mandir Construction Update: यूपी के अयोध्या (Ayodhya) में भगवान श्रीराम (Lord Ram) के मंदिर का निर्माण कार्य जारी है. इस बीच, निर्माणाधीन मंदिर की दो नई तस्वीरें सामने आई हैं. ये तस्वीरें यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य (Keshav Prasad Maurya) ने सोशल मीडिया पर शेयर की हैं. इन फोटोज में दिख रहा है कि अयोध्या में राम मंदिर के ग्राउंड फ्लोर के बाद फर्स्ट फ्लोर भी आकार ले रहा है. फर्स्ट फ्लोर पर खंभे भी खड़े किए जा चुके हैं. ड्रोन से खींची गईं इन फोटोज को देखकर ऐसा लगता है कि खंभों की ऊंचाई करीब 10 फीट होगी. आइए जानते हैं कि श्रीराम मंदिर अबतक कितना बनकर तैयार हो चुका है.

भव्य मंदिर में होगी प्राण प्रतिष्ठा

जान लें कि साल 2024 के पहले महीने यानी जनवरी में भगवान रामलला की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा अयोध्या के भव्य मंदिर में होनी है. उम्मीद है कि प्राण प्रतिष्ठा के समय तक श्रीराम मंदिर के फर्स्ट फ्लोर पर छत पड़ चुकी होगी. वहीं, श्रीराम मंदिर की सामने आई दूसरी तस्वीर में चारों ओर कॉरिडोर बना हुआ दिखाई दे रहा है.

श्रीराम मंदिर में खूबसूरत नक्काशी

रिपोर्ट्स के मुताबिक, अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर का ग्राउंड फ्लोर करीब 170 खंबों पर टिका है. इन खंभों में खूबसूरत नक्काशी की गई है. देवी-देवताओं की दर्शन इन खंभों को देखने से होते हैं. नक्काशी का काम बहुत ही बारीक है. कारीगरों की मेहनत में इसमें साफ दिखाई देती हैं. मंदिर में ग्राउंड फ्लोर की छत और दीवारों पर भी नक्काशी का काम अद्भुत है.

गर्भगृह में कब विराजमान होंगे भगवान रामलला?

गौरतलब है कि श्रीराम मंदिर में गर्भगृह की छत और दीवारों को सफेद मार्बल से बनाया गया है. इसकी खूबसूरत नक्काशी आपका मन मोह लेगी. बताया जाता है कि इसी जगह पर साल 1949 में भगवान रामलला प्रकट हुए थे. फिलहाल रामलला अस्थाई मंदिर में विराजमान हैं. जनवरी, 2024 में भगवान रामलला गर्भगृह में विराजमान होंगे. जानकारी के मुताबिक, श्रीराम मंदिर का गर्भ गृह सफेद संगमरमर से बने 6 खंभों पर टिका हुआ है. हालांकि, बाकी बाहरी खंभे पिंक सैंड स्टोन के हैं.

Read More
{}{}